scriptUP Rains: मानसून से पहले कल से 3 दिन यूपी के इन जिलों में बारिश आंधी- तूफान का अलर्ट, मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी | Patrika News
गोंडा

UP Rains: मानसून से पहले कल से 3 दिन यूपी के इन जिलों में बारिश आंधी- तूफान का अलर्ट, मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

UP Rains: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी आसमान से बरसती आग के बीच मौसम विभाग ने मानसून से पहले कल से 3 दिन यूपी के इन जिलों में बारिश आंधी- तूफान के लिए येलो या अलर्ट जारी किया है।

गोंडाJun 19, 2024 / 08:38 pm

Mahendra Tiwari

Up today weather update

यह तस्वीर सोशल मीडिया से ली गई है

UP Rains: मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी करते हुए कल से 3 दिन बारिश आंधी- तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून आने से पहले यूपी में प्री मानसून की बारिश होने से गर्मी से निजात मिलने की उम्मीद बंधी है। यूपी के कुछ जिलों में बारिश होने से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है।
UP Rains: यूपी में इस साल गर्मी ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। प्रदेश में लगातार तापमान बढ़ रहा है। आसमान से आग बरस रही है। भीषण गर्मी के कारण जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे यानी कल से लगातार तीन दिनों तक बारिश आंधी तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून आने से पहले यूपी में फ्री मानसून की हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के अधिक हिस्सों में तापमान 44 डिग्री से 47.6 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रयागराज यूपी का सबसे गर्म शहर रहा है। यहां तापमान 47.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। बुधवार की शाम मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक 20,21 और 22 जून को पूर्वी यूपी के जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी इस दौरान मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून की बात करें तो मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चलते मानसून की चाल सुस्त पड़ गई है। तेज पुरवा हवाओं के चलने के बाद मानसून के बादल उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेंगे। पूर्वी यूपी के जिलों में 25 से 27 जून के बीच मानसून की झमाझम बारिश हो सकती है। जिससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

इन जिलों में 20, 21, 22 जून को बारिश आंधी तूफान आने का IMD yellow alert

बलिया, आजमगढ़, मऊ,देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडावाराणसी,चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या जिले शामिल है।

Hindi News/ Gonda / UP Rains: मानसून से पहले कल से 3 दिन यूपी के इन जिलों में बारिश आंधी- तूफान का अलर्ट, मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो