scriptEuro 2024 Final: स्पेन ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर चौथी बार जीता यूरो खिताब | euro 2024 final spain win trophy for 4th time england lose final 2nd time in a row | Patrika News
फुटबॉल

Euro 2024 Final: स्पेन ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर चौथी बार जीता यूरो खिताब

Euro 2024 Final: मिकेल ओयारज़ाबल ने समय से चार मिनट पहले गोल करके स्पेन को रविवार को इंग्लैंड पर 2-1 की यूरो 2024 की जीत और रिकॉर्ड चौथी बार यूरोपीय खिताब दिलाया। जबकि इंग्‍लैंड की टीम लगातार दूसरे फाइनल में हार गई।

नई दिल्लीJul 15, 2024 / 10:09 am

lokesh verma

Euro 2024 Final
Euro 2024 Final: सब्स्टीट्यूट मिकेल ओयारज़ाबल ने समय से चार मिनट पहले गोल करके स्पेन को रविवार को इंग्लैंड पर 2-1 की यूरो 2024 की जीत और रिकॉर्ड चौथी बार यूरोपीय खिताब दिलाया। जबकि गैरेथ साउथगेट की टीम लगातार दूसरे फाइनल में हार गई। ओयारज़ाबल ने मार्क कुकुरेला के साथ मिलकर विजयी गोल के लिए तेजी से जवाबी हमला किया, जिससे स्पेन के सिर चैंपियन का ताज सजा। बता दें कि स्‍पेन ने टूर्नामेंट में खेले गए सभी सात मैच जीते हैं।

पहला हॉफ रहा गोलरहित

मैच की बात करें तो पहला हाफ दोनों टीमों के प्रयासों के बावजूद गोलरहित रहा। मैच के तीनों गोल दूसरे हाफ में हुए। बेहद सतर्क पहले हाफ के बाद जहां स्पेन का अधिक कब्ज़ा था और उनके विरोधियों को लक्ष्य पर एकमात्र शॉट मिला। दूसरे हाफ में खेल फिर से शुरू होने के बाद स्पेनियों को गतिरोध तोड़ने में केवल दो मिनट लगे।

दूसरे हॉफ में विलियम्‍स ने दागा पहला गोल

किशोर लेमिन यामल को दाहिनी ओर जगह मिली और साथी विंगर निको विलियम्स को क्रॉस दिया, जिन्होंने गोल दागने में कोई गलती नहीं की। इसके बाद स्पेन ने कई हमलों के साथ इंग्लैंड की पहले से ही मजबूत रक्षा पंक्ति को तोड़ दिया। इंग्लैंड के बॉस गैरेथ साउथगेट ने एक घंटे के बाद अप्रभावी हैरी केन के स्थान पर सेमीफाइनल के गोलस्कोरिंग स्थानापन्न नायक ओली वॉटकिंस को भेजा गया। फिर सबसे रचनात्मक खिलाड़ी कोल पामर 10 मिनट बाद उनके साथ शामिल हो गए।

73वें मिनट में इंग्‍लैंड ने की बराबरी

इसका फ़ायदा लगभग तुरंत ही मिला जब जूड बेलिंगहैम ने गेंद को वापस पामर के रास्ते में डाल दिया और स्थानापन्न खिलाड़ी ने 73वें मिनट में 20 मीटर का एक सटीक शॉट लगाकर बराबरी का गोल दाग दिया। इंग्लैंड के प्रशंसकों की भीड़, जिनकी संख्या उनके प्रतिद्वंद्वियों से काफी अधिक थी। पूरा माहौल देखते ही बन रहा था।

ओयारज़ाबल ने तोड़ा इंग्‍लैंड का सपना

हालांकि, स्पेन ने तूफ़ान का सामना किया और 68वें मिनट में आए ओयारज़ाबल ने हमला कर दिया। दूसरे छोर पर अभी भी अधिक नाटक का समय था, क्योंकि स्पेन के गोलकीपर उनाई साइमन ने एक कोने से डेक्लान राइस के हेडर को रोक दिया और दानी ओल्मो ने मार्क गुही के फॉलो-अप को लाइन पर रोक दिया। इंग्लैंड को बराबरी से मिली राहत ज्यादा देर तक टिकी नहीं रह सकी। स्थानापन्न मिकेल ओयारज़ाबल ने निर्धारित समय से चार मिनट पहले स्पेन के लिए विजयी गोल दाग कर इंग्लैंड की उम्मीदों को फिर तोड़ दिया।

Hindi News/ Sports / Football News / Euro 2024 Final: स्पेन ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर चौथी बार जीता यूरो खिताब

ट्रेंडिंग वीडियो