scriptIIM अहमदाबाद ने PhD कोर्स के लिए पहली बार लागू किया आरक्षण, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई | IIM Ahmedabad Quota For OBc, SC and ST for In PhD Course for the first time | Patrika News
शिक्षा

IIM अहमदाबाद ने PhD कोर्स के लिए पहली बार लागू किया आरक्षण, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई

IIM Ahmedabad: आईआईएम अहमदाबाद पहली बार पीएचडी कोर्स में आरक्षण नीति लागू करने जा रहा है। इस नीति के तहत ओबीसी, एससी, एसटी और विकलांग उम्मीदवारों को पीएचडी कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। 

नई दिल्लीSep 25, 2024 / 04:01 pm

Shambhavi Shivani

IIM Ahmedabad
IIM Ahmedabad Reservation Policy: भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद द्वारा पीएचडी के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई है।आईआईएम अहमदाबाद पहली बार पीएचडी कोर्स में आरक्षण नीति लागू करने जा रहा है। इस नीति के तहत ओबीसी, एससी, एसटी और विकलांग उम्मीदवारों को पीएचडी कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। 

किन जातियों के लिए लागू किया है आरक्षण? (Reservation In IIM Ahmedabad)

आईआईएम ने घोषणा की है कि वह ‘सरकारी दिशा-निर्देशों’ के अनुसार 2025 से पीएचडी प्रवेश में आरक्षण लागू करेंगे। हालांकि, अभी तक इस संस्थान से विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है कि रिजर्वेशन की ये प्रणाली कैसे लागू की जाएगी। IIM अहमदाबाद ने पिछले साल गुजरात उच्च न्यायालय को सूचित किया था कि वह 2025 से डॉक्टरेट कार्यक्रमों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के साथ-साथ विकलांग उम्मीदवारों के लिए आरक्षण लागू कर सकता है। 
यह भी पढ़ें

इस नौकरी में होती है लाखों की कमाई, साथ ही घूम सकते हैं देश-विदेश

कहां से शुरू हुआ ये मामला? 

दरअसल, ये मामला तब सभी के नजरों में आया जब आईआईएम अहमदाबाद में पीएचडी में प्रवेश में आरक्षण नीति नहीं लागू किए जाने को लेकर गुजरात हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इसके बाद IIMA ने हाईकोर्ट को पीएचडी में प्रवेश परीक्षा को लेकर जानकारी दी। हलफनामा पेश कर आईआईएम अहमदाबाद ने कहा था कि, पीएचडी के अभ्यास में प्रवेश के लिए आरक्षण नीति को लागू करने के लिए आंतरिक कमिटी का गठन करके साल 2025 से पीएचडी के प्रवेश प्रक्रिया में आरक्षण नीति को लागू किया जाएगा। 
यह भी पढ़ें

Career Options: इंजीनियरिंग के इन दो ब्रांचों में छात्रों को रहती है कंफ्यूजन, दोनों में है बहुत अंतर, संभल कर करें चयन

इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई (IIM Ahmedabad)

आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) में ऑनलाइन आवेदन 19 सितंबर से शुरू हो जाएंगे। वहीं 20 जनवरी तक ही आवेदन लिए जाएंगे। बता दें, भारत में स्थित 20 IIM में से केवल आईआईएम अहमदाबाद ही एक ऐसा संस्थान है जहां अब तक आरक्षण लागू नहीं किया गया था। 

Hindi News / Education News / IIM अहमदाबाद ने PhD कोर्स के लिए पहली बार लागू किया आरक्षण, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई

ट्रेंडिंग वीडियो