scriptविद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, इंदौर,जलगांव जाने जरूरत नहीं, बुरहानपुर में हो रही सीए परीक्षा | Good news for students, no need to go to Indore, Jalgaon, CA exam is being held in Burhanpur | Patrika News
शिक्षा

विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, इंदौर,जलगांव जाने जरूरत नहीं, बुरहानपुर में हो रही सीए परीक्षा

CA exam in burhanpur

बुरहानपुरJun 21, 2024 / 09:32 pm

Amiruddin Ahmad

– 57 विद्यार्थियों ने दी सीए फाउंडेशन की परीक्षा
बुरहानपुर. सीए (चार्टेड अकाउंटेंट) की परीक्षा देने के लिए अब विद्यार्थियों को बड़े शहर इंदौर जलगांव जाने की जरूरत नहीं है। अब इसका सेंटर बुरहानपुर में ही सेवा सदन कॉलेज में बनाया गया है। गुरुवार को यहां सीए की पहले लेवल की परीक्षा सीए फाउंडेशन शुरू की गई, जिसमें 57 विद्यार्थी शामिल हुए। आगे सीए इंटरमीडिएट उसके बाद फाइनल की परीक्षा होगी।
आज के समय में वित्तीय क्षेत्र में कैरियर बनाने को लेकर बच्चों में खासा रुझान बड़ा है, तेजी से मजबूत होती अर्थव्यवस्था के चलते फाइनेंस सेक्टर में अच्छी ग्रोथ हो रही है और इसका सीधा फायदा लेखांकन में काम करने वाले लोगो को मिल रहा है। इसलिए बुरहानपुर से भी बड़ी संख्या में विद्यार्थी सीए बनने की तैयारी कर रहे हैं।
सेवा सदन कॉलेज में यह सेंटर बनाया गया है। प्रभारी प्राचार्य डॉ. शकील ने बताया कि सीए की परीक्षा अब बुरहानपुर में ही हो रही है। सेवा सदन कॉलेज मेंं इंफ्रास्ट्रक्चर को देखते हुए इसे परीक्षा सेंटर के लिए चयन किया। सीए फाउंडेशन के एक दिन के आड़ में परीक्षा है, पहला पर्चा गुरुवार को हुआ। परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र बैंक में रखे जाते हैं, जिसके कोड हमें जारी किए जाते हैं, जो बैंक में जाकर कोडदेने पर प्रश्न पत्र मिलते हैं। 2 से 5 बजे तक परीक्षा चली।
महाराष्ट्र से भी आए विद्यार्थी
सीए की परीक्षा सेंटर पहले इंदौर या जलगांव में हुआ करता था, विद्यार्थियों को खासी परेशानी होती थी। फिर खंडवा में भी सेंटर शुरू किया गया अब बुरहानपुर में भी परीक्षाएं हो रही है। यहां बुरहानपुर के अलावा महाराष्ट्र के अंतुर्ली आदि क्षेत्र से भी बच्चे आ रहे हैं। जो विद्यार्थी पुना में कोचिंग कर रहे हैं वे परीक्षा यही दे रहे हैं। अब इसमें जो पास होगा वह नवंबर में होने वाली इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होगा। सीए की परीक्षा से अकाउंटिंग, टैक्सेशन, ऑडिटिंग, कॉरपोरेट लॉ आदि का गहन ज्ञान मिलेगा।
12वीं के बाद सीए की तैयारी
सीए बनने के लिए आपको 10वीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम लेनी होगी और उसके बाद 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद सीए फाउंडेशन में रजिस्ट्रेशन करना होगा। फाउंडेशन में आपको 4 सब्जेक्ट पढऩे पड़ते है। इसके बाद इंटरमीडिएट लेवल फिर फाइनल परीक्षा होती है।

Hindi News/ Education News / विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, इंदौर,जलगांव जाने जरूरत नहीं, बुरहानपुर में हो रही सीए परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो