scriptNational Education Policy: कॉलेज की पढाई में हुआ बड़ा बदलाव, अब विद्यार्थियों को मिलेगी मल्टीपल एंट्री-एग्जिट की सुविधा | National Education Policy implemented in CG | Patrika News
बिलासपुर

National Education Policy: कॉलेज की पढाई में हुआ बड़ा बदलाव, अब विद्यार्थियों को मिलेगी मल्टीपल एंट्री-एग्जिट की सुविधा

National Education Policy: राष्ट्रीय शिक्षा नीति छात्रों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है कि आखिर इससे किस तरह के बदलाव आएंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को छात्रों के समग्र विकास को ध्यान में रख कर बनाया गया है।

बिलासपुरJun 17, 2024 / 11:12 am

Kanakdurga jha

National Education Policy
National Education Policy: राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत छात्रों को मल्टीपल एंट्री, मल्टीपल एग्जिट के तहत इस नियम को बदला गया। तय किया गया है कि अब 12वीं के बाद गैप का नियम नहीं होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत छात्र 12वीं के बाद दो साल से अधिक का गैप होने पर भी स्नातक में दाखिला ले सकेंगे। सभी विवि ने इसी साल से ये बदलाव लागू कर दिया है।
विश्वविद्यालय की भर्ती प्रक्रिया 18 जून से शुरू होने जा रही है। बिलासपुर के अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय में आगमी सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत एडमिशन (National Education Policy) होने हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति छात्रों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है कि आखिर इससे किस तरह के बदलाव आएंगे।
यह भी पढ़ें

CG School Reopening 2024: कही छत नहीं तो कुछ स्कूलों में शिक्षक ही नहीं, 18 जून से कैसे स्कूल जाएंगे बच्चे

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को छात्रों के समग्र विकास को ध्यान में रख कर बनाया गया है। इसका उद्देश्य न सिर्फ छात्रों को एजुकेट करना है बल्कि उन्हें स्किल्ड बनाना और उनमे आंत्रप्रेन्योर स्किल डेवेलोप करना भी है। अटल बिहारी वाजपई विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी 125 कॉलेजेस में इस सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) के तहत एडमिशन होने है। यह पहला मौका होगा जब सभी 125 विश्वविद्यालय की फर्स्ट ईयर की सीट के लिए करीब 35 हजार छात्र-छात्राएं आवेदन करेंगी।

National Education Policy: सर्टिफिकेट-डिप्लोमा-डिग्री

अब यदि कोई छात्र एक वर्ष की पढ़ाई के बाद कॉलेज छोड़ता है तो उसे सबंधित विषय के सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। वहीं अगर छात्र दो साल की पढाई पूरी कर लेते हैं तो उन्हें सबंधित विषय से डिप्लोमा (National Education Policy) की उपाधि मिल जाएगी। तीसरे साल की पढ़ाई पूरी करने पर डिग्री और चौथे साल की पढ़ाई पूरी करने पर ऑनर्स की उपाधि दी जाएगी।

Hindi News / Bilaspur / National Education Policy: कॉलेज की पढाई में हुआ बड़ा बदलाव, अब विद्यार्थियों को मिलेगी मल्टीपल एंट्री-एग्जिट की सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो