scriptकैंसर का पता लगाना होगा अब और आसान! आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस देगी मदद | Detecting cancer will now be easier! Artificial Intelligence will help | Patrika News
रोग और उपचार

कैंसर का पता लगाना होगा अब और आसान! आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस देगी मदद

AI Might Diagnose Cancer : डॉक्टर जल्द ही कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) का उपयोग करके कैंसर का पता लगाने और निदान करने में सक्षम हो सकते हैं, जिससे पहले उपचार संभव हो सकेगा, एक नए अध्ययन में यह बात कही।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 04:59 pm

Manoj Kumar

AI Might Diagnose Cancer

AI Might Diagnose Cancer

AI Might Diagnose Cancer : डॉक्टर जल्द ही कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) का उपयोग करके कैंसर का पता लगाने और निदान करने में सक्षम हो सकते हैं, जिससे पहले उपचार संभव हो सकेगा, एक नए अध्ययन में यह बात कही।
जर्नल “बायोलॉजी मेथड्स एंड प्रोटोकॉल्स” में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने एआई मॉडल को “डीएनए मिथाइलेशन” पैटर्न को देखने और 13 विभिन्न प्रकार के कैंसर की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित किया, जिसमें स्तन, यकृत, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर शामिल हैं। यह मॉडल गैर-कैंसर वाले टिश्यू से 98.2 प्रतिशत सटीकता के साथ कैंसर की पहचान कर सकता है।

क्या है डीएनए मिथाइलेशन

शोधकर्ताओं ने समझाया, “आनुवंशिक जानकारी डीएनए में चार बेस (A, T, G और C) के पैटर्न द्वारा एन्कोड की जाती है, जो इसकी संरचना बनाते हैं। कोशिका के बाहर पर्यावरणीय बदलाव कुछ डीएनए बेस को मिथाइल समूह जोड़कर संशोधित कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को ‘डीएनए मिथाइलेशन’ कहा जाता है।”
प्रत्येक कोशिका में लाखों डीएनए मिथाइलेशन निशान होते हैं। शोधकर्ताओं ने प्रारंभिक कैंसर विकास में इन निशानों में परिवर्तन देखा है; वे प्रारंभिक कैंसर निदान में मदद कर सकते हैं।

अध्ययन के प्रमुख लेखक, शमिथ समराजीवा ने कहा, “इस मॉडल जैसी कंप्यूटेशनल विधियाँ, अधिक विविध डेटा पर बेहतर प्रशिक्षण और क्लिनिक में कठोर परीक्षण के माध्यम से, अंततः डॉक्टरों को कैंसर की प्रारंभिक पहचान और स्क्रीनिंग में मदद करने वाले एआई मॉडल प्रदान करेंगी।
यह भी पढ़ें – 4000 साल पहले कैंसर का इलाज करने के लिए किया गया था ऑपरेशन!, सामने आई ऐसी सच्चाई

उन्होंने कहा, “यह बेहतर रोगी परिणाम प्रदान करेगा।”

इसके अतिरिक्त, शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि इन असामान्य मिथाइलेशन पैटर्न की पहचान (संभावित रूप से बायोप्सी से) स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को प्रारंभिक कैंसर का पता लगाने की अनुमति देगी।
उन्होंने कहा कि इससे रोगी के परिणामों में नाटकीय रूप से सुधार हो सकता है, क्योंकि अधिकांश कैंसर का इलाज या इलाज प्रारंभिक अवस्था में पता चलने पर किया जा सकता है।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / कैंसर का पता लगाना होगा अब और आसान! आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस देगी मदद

ट्रेंडिंग वीडियो