scriptBhojshala ASI Survey : जमीन से निकली काले पत्थर पर बनी श्रीकृष्ण की मूर्ति, 3 अन्य अवशेष भी मिले | Bhojshala ASI Survey day 91 Lord Krishna Statue made of black stone found from ground | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : जमीन से निकली काले पत्थर पर बनी श्रीकृष्ण की मूर्ति, 3 अन्य अवशेष भी मिले

Bhojshala ASI Survey : एएसआई सर्वे के 91वें दिन गुरुवार को उत्तर-पूर्वी कार्नर में मिट्टी हटाते समय काले पत्थर पर बनी श्रीकृष्ण की मूर्ति निकलने का दावा किया जा रहा है। सर्वे टीम ने स्तंभों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की।

धारJun 21, 2024 / 09:27 am

Faiz

Bhojshala ASI Survey
Bhojshala ASI Survey : मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित ऐतिहासिक भोजशाला में गुरुवार को एएसआई सर्वे का 91वें दिन पूरा हुआ। यहां उत्तर-पूर्वी कॉर्नर पर चल रहे मिट्टी हटाने का काम गुरुवार को भी जारी रहा। मिट्टी हटाने के दौरान एएसआई की टीम को डेढ़ फीट के काले पत्थर पर अंकरी भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा मिली है। इसके अलावा यक्ष की आकृति वाले अवशेष समेत तीन अन्य अवशेष भी मिले है। एएसआई ने इन सभी अवशेषों को जांच के लिए संरक्षित कर लिया है।
बारिश के चलते भोजशाला के अंदर और आसपास बनाई गई सभी ट्रेंच को मिट्टी भरकर बंद कर दिया गया है। वहीं, उत्तर-पूर्वी कॉर्नर पर बनी एक ट्रेंच पर अभी भी टीम मिट्टी हटाने का काम कर रही है। यहां पर गुरुवार को उत्खनन के दौरान एएसआई को बड़ी सफलता हाथ लगी है।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : खुदाई में निकला 3 फीट के स्तंभ का हिस्सा, हिंदू पक्ष ने किया बड़ा दावा

हिंदू पक्ष का दावा

हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने दावा किया है कि मिट्टी हटाने के दौरान काले पत्थर पर बनी भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति निकली है। उन्होंने बताया कि पत्थर पर बनी मूर्ति में भगवान श्रीकृष्ण हाथ में बांसुरी लिए नजर आ रहे हैं साथ ही इसपर मयूर पंख की आकृति भी साफ नजर आ रही है।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : बंद कमरे ने उगले राज, फर्श के नीचे निकलीं गणेश, मां वाग्देवी समेंत 79 देवी देवताओं की मूर्तियां, मुस्लिम पक्ष ने बताया साजिश

यक्ष की आकृति वाला अवशेष भी मिला

इसके अलावा एएसआई टीम को को तीन अन्य अवशेष भी मिले हैं। इनमें एक भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति है। जबकि, एक अवशेष पर यक्ष की आकृति उंकरी हुई है जो स्तंभ पर तीन तरफ बनी है। इनमें एक तरफ की आकृति खंडित है, जबकि दो तरफ यक्ष की आकृति साफ तौर पर दिख रही है। वहीं, एक अन्य अवशेष भी बरामद हुआ है। एएसआई टीम ने गहन परीक्षण के लिए संरक्षित कर लैब पहुंचा दिया है।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : जुमे की नमाज से पहले खुदाई में निकलीं रहस्यमयी चीजें, हिंदू पक्ष का दावा- ये आकृतियां सनातनी हैं

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी हुई

इधर, गुरुवार को एएसआई की एक टीम ने भोजशाला के अंदर भी काम किया। यहां पर कुछ स्तंभों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का काम शेष रहा था। इन स्तंभों की टीम ने फोटोग्राफी – वीडियोग्राफी करवाई है। एएसआई के 9 सर्वेयर ने 36 श्रमिकों के साथ दिनभर काम किया। साथ ही, रिपोर्ट भी तैयार करने के लिए कवायद की गई।

Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey : जमीन से निकली काले पत्थर पर बनी श्रीकृष्ण की मूर्ति, 3 अन्य अवशेष भी मिले

ट्रेंडिंग वीडियो