scriptGood News: केंद्री से अभनपुर के बीच रेलवे पटरी बिछाने का कार्य पूरा, 110 किमी की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन | Good News: Railway track work completed between Kendari and Abhanpur | Patrika News
धमतरी

Good News: केंद्री से अभनपुर के बीच रेलवे पटरी बिछाने का कार्य पूरा, 110 किमी की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

Dhamtari News: नवा रायपुर से धमतरी के बीच छोटी रेल लाइन पर बड़ी पटरी बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। एक दिन पहले मंगलवार को रेलवे सुरक्षा के कमिश्नर बृजेश कुमार मिश्रा और डीआरएम संजीव कुमार की मौजूदगी में केन्द्री से अभनपुर के बीच बड़ी रेल का ट्रायल लिया गया।

धमतरीFeb 08, 2024 / 02:09 pm

Khyati Parihar

dhamtari_railway_news.jpg
Chhattisgarh News: नवा रायपुर से धमतरी तक मार्च-2023 तक ट्रैक तैयार करने का लक्ष्य था, लेकिन कोरोना काल के चलते काम में विलंब हो गया। अब दिसंबर-2024 तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस रूट में मंदिर हसौद से केन्द्री तक पहले ही बड़ी लाइन बिछाई जा चुकी है। केन्द्री से अभनपुर तक पटरी बिछकर तैयार हो गया। अभनपुर के पहले तक नई फोरलेन सड़क पर रेलवे ओवरब्रिज बना लिया गया है। पटरी बिछाने के बाद बीते 28 जनवरी को यहां ट्रायल शुरू हुआ था। मंगलवार को दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे के इस रूट में स्पीड ट्रायल रन किया गया। इसके लिए दक्षिण-पूर्व सर्कल कलकत्ता के रेलवे सेफ्टी कमिश्नर बृजेश कुमार मिश्रा यहां पहुंचे थे। उनके साथ दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे के डीआरएम संजीव कुमार साथ थे। दोनों आला रेलवे अधिकारियों की मौजूदगी में केन्द्री से अभनपुर (5.58 किमी) तक 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बड़ी रेलगाड़ी को दौड़ाकर स्पीड ट्रायल किया गया। रेलवे सूत्रों के अनुसार रेलवे सुरक्षा कमिश्नर इस ट्रायल के बाद ओके रिपोर्ट दे देते हैं, तो यह ट्रायल सक्सेस है, अन्यथा दोबारा ट्रायल का प्रावधान होता है।
हर वर्ग को मिलेगा लाभ

रेलवे सूत्रों के अनुसार प्रदेश में चार प्रमुख शहरों को जोड़ने के लिए नया रेल नेटवर्क तैयार किया गया है। अभी नवा रायपुर से धमतरी तक रेल पटरी बिछाने का काम चल रहा है। यह काम पूरा होते ही नवा व पुराना रायपुर के अलावा भिलाई-दुर्ग भी रेल लाइन से जुड़ जाएंगे। धमतरी से नवा रायपुर तक कनेक्विटी बढ़ने का फायदा लोगाें को मिलेगा।
रायपुर-जगदलपुर हाइवे में दबाव कम होगा

नाम न छापने की शर्त पर रेलवे के एक बडे़ अधिकारी ने बताया कि धमतरी से नवा रायपुर के केन्द्री और अभनपुर तक बड़ी लाइन बनने से करीब 25 लाख की आबादी को बड़ा फायदा मिलेगा। वहीं ट्रेन का परिचालन शुरू होने से रायपुर से जगदलपुर सड़क मार्ग पर यातायात का दबाव कम होगा। आज धमतरी से रायपुर आने वाले यात्रियों को वर्तमान में 120 रुपए तक बस किराया लगता है। वहीं बस से रायपुर दो से ढाई घंटे का समय लगता है। ट्रेन के शुरू होने से यात्रियों को कम किराए के साथ ही समय की बचत होगी।
यह भी पढ़ें

बड़ी राहत! सम्मान निधि से वंचित 42 हजार किसानों का होगा सर्वे, इस तरह से उठा सकेंगे योजना का लाभ

बड़ी लाइन की लागत एक नजर में

केन्द्र सरकार ने धमतरी में बड़ी रेल लाइन परियोजना की स्वीकृति दी है। मध्य भारत में सबसे पुरानी छोटी रेल लाइन को बड़ी रेल लाइन के रूप में तब्दील करने के लिए करीब 554 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है। इसमें 70 करोड़ की लागत से गुड्स टर्मिनल बनेगा। रेलवे सूत्रों के अनुसार धमतरी से केन्द्री तक करीब 67.20 किमी की इस प्रोजेक्ट के काम को दिसंबर-2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Hindi News / Dhamtari / Good News: केंद्री से अभनपुर के बीच रेलवे पटरी बिछाने का कार्य पूरा, 110 किमी की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो