scriptमार्च 2024 में Paytm, GST… से लेकर SBI तक में हुए कई अहम बदलाव, जानिए | Patrika News
राष्ट्रीय

मार्च 2024 में Paytm, GST… से लेकर SBI तक में हुए कई अहम बदलाव, जानिए

6 Photos
2 months ago
1/6

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) से लेकर SBI तक कई नए वित्तीय बदलाव 1 मार्च, 2024 से पूरे देश में प्रभावी होंगे। वित्तीय नियमों में बदलाव से लगभग सभी बैंकिंग ग्राहकों के कर निहितार्थ और अन्य महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णयों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

2/6

चौथी अग्रिम टैक्स किस्त (Fourth advance tax installment): सभी करदाताओं को 15 मार्च तक अपने अग्रिम टैक्स की चौथी किस्त का भुगतान करना होगा। यदि अग्रिम टैक्स की समय सीमा निकल जाती है, तो करदाता धारा 234सी के तहत देय करों पर 1 प्रतिशत प्रति माह की दर से दंडात्मक ब्याज का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

3/6

नये जीएसटी (GST) नियम : नए GST नियमों के अनुसार, यदि कोई व्यवसाय ₹5 करोड़ से अधिक का वार्षिक कारोबार कर रहा है, तो वे अपने सभी बी2बी (B2B) लेनदेन के लिए ई-चालान उत्पन्न किए बिना ई-बिल (e-bill) उत्पन्न नहीं कर पाएंगे।

4/6

फास्टैग केवाईसी (FASTag KYC): प्रक्रिया को आसान बनाने के प्रयास में, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने FASTag पर KYC विवरण अपडेट करने की समय सीमा मार्च 2024 के अंत तक बढ़ा दी है। यदि अपडेट नहीं किया गया है, तो FASTag खाता समय सीमा के बाद अमान्य माना जाएगा।

5/6

एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI credit card) : भारतीय स्टेट बैंक ने घोषणा की है कि 15 मार्च से बैंक अपने क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम देय राशि (MAD) गणना प्रक्रिया में बदलाव कर रहा है। अपने ग्राहकों को एक ईमेल में, एसबीआई ने एमएडी गणना को कुल जीएसटी + ईएमआई राशि + 100 प्रतिशत शुल्क/शुल्क + 5 प्रतिशत + ओवरलिमिट के रूप में विभाजित किया है।

6/6

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank): भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आदेश दिया है कि Paytm पेमेंट्स बैंक के सभी ग्राहक 15 मार्च से पहले अपनी संपत्ति दूसरे बैंक में स्थानांतरित कर लें। इस समय सीमा के बाद, कोई भी अपने Paytm बैंक खाते में पैसे जमा नहीं कर पाएगा या क्रेडिट लेनदेन नहीं कर पाएगा।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.