scriptRajasthan New District: राजस्थान के इस कस्बे को जिला बनाने की मांग, 31 साल से की जा रही सरकार से डिमांड | Rajasthan New District: Demand to make this town of Rajasthan a district, demand is being made to the government for 31 years | Patrika News
दौसा

Rajasthan New District: राजस्थान के इस कस्बे को जिला बनाने की मांग, 31 साल से की जा रही सरकार से डिमांड

Rajasthan New District: बांदीकुई को जिला घोषित करवाने के लिए 31 सालों से विभिन्न संगठनों के माध्यम से राज्य सरकार से मांग की जाती रही है। जिसमें पिछले वर्ष आमरण अनशन भी किया जा चुका है।

दौसाJul 04, 2024 / 10:02 am

Santosh Trivedi

Rajasthan New District: राजस्थान के बांदीकुई कस्बे को जिला बनवाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम बांदीकुई विधायक को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में पूर्व मनोनीत पार्षद विनेशकुमार वर्मा ने बताया कि उपखंड मुख्यालय बांदीकुई को जिला घोषित करवाने के लिए 31 सालों से विभिन्न संगठनों के माध्यम से राज्य सरकार से मांग की जाती रही है। जिसमें पिछले वर्ष आमरण अनशन भी किया जा चुका है।

क्यों बनाया जाए बांदीकुई को जिला


उपखंड अधिकारी बांदीकुई एवं जिला कलक्टर दौसा ने प्रदेश में नवीन जिलों के पुनर्गठन के लिए सेवानिवृत्त आईएएस रामलुभाया की अध्यक्षता में गठित कमेटी को बांदीकुई को जिला बनाने के लिए भौगोलिक, आर्थिक, जनसंख्या, प्रशासनिक स्तर पर सड़क व रेल यातायात का हवाला देते हुए बांदीकुई को जिला बनाने के संबंध में प्रस्ताव भी भिजवाया था।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में नए जिलों को लेकर बड़ी खबर, रहेंगे या होंगे रद्द ? जानें

राजस्थान की गहलोत सरकार ने अपने कार्यकाल में रिटायर्ड IAS रामलुभाया कमेटी की सिफारिश के आधार पर प्रदेश में 17 जिले और 3 नए संभाग बनाए गए थे। राजस्थान में अब सत्ता BJP सरकार है। ऐसे में नए जिलों की समीक्षा के लिए कैबिनेट सब कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी जांच कर रही है कि किसी राजनीतिक दबाव में तो नए जिलों की सिफारिश नहीं की गई थी। वास्तविक तौर पर कहां जिला बनाने की जरूरत थी। ​नया जिला बनाने के लिए कितना क्षेत्रफल होना चाहिए था। जनता को इससे क्या फायदा होने वाला था।

Hindi News/ Dausa / Rajasthan New District: राजस्थान के इस कस्बे को जिला बनाने की मांग, 31 साल से की जा रही सरकार से डिमांड

ट्रेंडिंग वीडियो