scriptएमएस धोनी के गुरुमंत्र से विंडीज ने इंग्लैंड को हराकर रचा इतिहास, शाई होप बोले- काम कर गई माही की ये सीख | west indies vs england 1st odi historic day for wi big upset against eng shai hope on ms dhoni | Patrika News
क्रिकेट

एमएस धोनी के गुरुमंत्र से विंडीज ने इंग्लैंड को हराकर रचा इतिहास, शाई होप बोले- काम कर गई माही की ये सीख

West Indies vs England 1st ODI: वेस्‍टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का पहला मुकाबला चार विकेट जीतकर बड़ा उलटफेर किया है। विंडीज की जीत के हीरो रहे कप्‍तान शाई होप ने बताया कि मैच से पहले उन्‍होंने एमएस धोनी से बात की थी, उनकी सीख काम कर गई।

Dec 04, 2023 / 12:35 pm

lokesh verma

ms_dhoni_and_shai_hope.jpg
West Indies vs England 1st ODI: कैरेबियाई सरजमीं पर विंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज जीत से किया है। सीरीज के पहले मैच में ही विंडीज ने बड़ा उलटफेर करते 4 विकेट ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। इस मैच के हीरो वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप रहे, जिन्‍होंने नाबाद शतकीय पारी खेली। इस मुकाबले में दोनों ही टीम 300 का आंकड़ा पार करने में सफल रही और कुल 651 रन बने। वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई करने का सपना टूटने के बाद विंडीज टीम ने इस सीरीज में शानदार शुरुआत की है। घर में विंडीज की ये वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। इस जीत का श्रेय कप्‍तान शाई होप ने भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को भी दिया है, जिन्‍होंने मैच से पहले शाई होप को कुछ खास टिप्‍स दिए थे।

इंग्‍लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। हैरी ब्रूक की शानदार 71 रन की पारी की बदौलत इंग्लिश टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 325 रन बनाए। वर्ल्ड कप 2023 में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद इसे इंग्लैंड की अच्छी शुरुआत बताया जा रहा था, लेकिन इंग्‍लैंड के बल्लेबाजों की मेहनत पर गेंदबाजों ने पानी फेर दिया।

विंडीज का घर में सबसे बड़ा रने चेज

विंडीज के कप्तान शाई होप ने 83 गेंदों पर 4 चौकों और 7 छक्कों की सहायता से नाबाद 109 रनों की शतकीय पारी खेली तो वहीं सलामी बल्लेबाज एलिक अथानाजे ने 66 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज ने 7 गेंद और 4 विकेट हाथ में रहते मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। विंडीज का ये घर में सबसे बड़ा रने चेज है।

यह भी पढ़ें

सूर्या के इस खास मैसेज का कमाल, अर्शदीप ने कंगारुओं के जबड़े से छीनी जीत



विव रिचर्ड्स और विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी

शाई होप ने इस शतक के साथ 5000 वनडे रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। उन्‍होंने सबसे तेज 5000 वनडे रन के मामले में विव रिचर्ड्स और विराट कोहली जैसे दिग्गजों की बराबरी की है। शाई होप ने ये कमाल 114वीं वनडे पारी में किया है। इस मामले में नंबर वन बाबर आजम हैं, जिन्‍होंने 97 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी।

‘धोनी की ये बात मेरे दिमाग में घर कर गई’

विंडीज के कप्‍तान शाई होप ने कहा कि मैं खुश हूं कि मेरे शतक से टीम जीती है। मैंने कुछ समय पहले एमएस धोनी से बात की थी। उन्होंने मुझसे कहा था कि क्रीज पर हमेशा आपके पास आपकी सोच से ज्‍यादा समय होता है। उनकी ये बात मेरे दिमाग में घर कर गई। हमने सीरीज में जीत से शुरुआत की है। अगले मैच में इसे दोहराने का प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़ें

भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया ये कमाल, 5 बड़े रिकॉर्ड भी बनाए

Hindi News/ Sports / Cricket News / एमएस धोनी के गुरुमंत्र से विंडीज ने इंग्लैंड को हराकर रचा इतिहास, शाई होप बोले- काम कर गई माही की ये सीख

ट्रेंडिंग वीडियो