scriptसचिन के सेंचुरी तो संगकारा के रनों के रिकार्ड्स को ऐसे तोड़ेंगे विराट, रिकार्ड्स की बादशाहत से बस इतने दूर हैं कोहली | VIRAT KOHLI WILL BREAK SACHIN AND SANGAKKARA RECORDS AGAINST AUSTRALIA | Patrika News
क्रिकेट

सचिन के सेंचुरी तो संगकारा के रनों के रिकार्ड्स को ऐसे तोड़ेंगे विराट, रिकार्ड्स की बादशाहत से बस इतने दूर हैं कोहली

आज हम आपको बताने वाले हैं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के बारे में जो बल्ले से हर सीरीज में नए-नए रिकार्ड्स बनाते जा रहे हैं । ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी वो कई रिकार्ड्स अपने नाम कर सकते हैं ।

Dec 05, 2018 / 03:04 pm

Prabhanshu Ranjan

VIRAT KOHLI WILL BREAK SACHIN AND SANGAKKARA RECORDS AGAINST AUSTRALIA

सचिन के सेंचुरी तो संगाकार के रनों के रिकार्ड्स को ऐसे तोड़ेंगे विराट, रिकार्ड्स की बादशाहत से बस इतने दूर हैं कोहली

नई दिल्ली । भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 6 दिसंबर से शुरू होने वाली बॉडर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला मैच एडिलेड ओवल में खेला जाएगा । भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट मुकाबले काफी रोमांचक होते हैं । और इस वजह से ही दोनों देशो के क्रिकेट फैंस के अलावा दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी इन दो देशों को आमने सामने देखने को बेताब रहते हैं । रोमांचक मुकाबलों के साथ ही दोनों जब भी यह दो टीमें टकराती हैं तो क्रिकेट का खुमार अपने चरम पर होता है । साथ ही कई रिकार्ड्स भी बनते और टूटते हैं । आज हम आपको बताने वाले हैं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के बारे में जो बल्ले से हर सीरीज में नए-नए रिकार्ड्स बनाते जा रहे हैं । ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी वो कई रिकार्ड्स अपने नाम कर सकते हैं । आइये एक नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर जो कोहली इस सीरीज के दौरान बना सकते हैं ।

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 1000 रन-
दुनिया भर में अपने बल्ले का जोड़ दिखा चुके विराट पिछली बार जब ऑस्ट्रेलिया आयें थे तो उनका बल्ला जम कर बोला था । उम्मीद है इस बार भी वो अपने बल्ले से कमाल करेंगे और भारत के लिए जीत का सफर और आसान करेंगे । आपको बता दें ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर मात्र आठ रन बनाने के साथ ही विराट कोहली मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने एक हजार रनों के आंकड़े को पूरा कर लेगे। अभी तक विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके ही घर में खेले 8 टेस्ट मैचो में कुल 992 रन बना चुके हैं। विराट कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्षमण ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध उनकी ही सरजमीं पर एक हजार या उससे अधिक टेस्ट रन बना चुके हैं।


तोड़ेंगे द्रविड़ एयर तेंदुलकर का रिकॉर्ड-
दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में टॉप पर विराट को ही रखा जाता है । अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली अभी तक कुल 18,730 रन बना चुके हैं और 19 हजार रनों के आंकड़े को छूने से कोहली अब केवल मात्र 270 रन दूर हैं। 270 रन बनाने के साथ विराट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 19,000 रन बनाने वाले विश्व के 13वें और भारत के तीसरे खिलाड़ी बन जायेंगे। विराट जिस तरह की क्रिकेट खेलते हैं उस हिसाब से उम्मीद है की पहले दो टेस्ट में ही वो अपने 19000 रन पूरे कर लेंगे । आपको बता दें भारत के लिए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ यह कीर्तिमान पहले ही अपने नाम पर दर्ज करवा चुके हैं।

तोड़ेंगे कुमार संगकारा का रिकॉर्ड-
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस साल 2,476 रन बना चुके हैं। एक कैलंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड श्रीलंका पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के नाम है । उन्होंने साल 2014 में एक कैलंडर ईयर में सर्वाधिक 2,868 रन बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया था। मौजूदा कैलंडर ईयर में बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान अगर विराट कोहली 392 रन बनाने में सफल रह पाते हैं, तो कुमार संगकारा का यह विश्व रिकॉर्ड तोड़ कर अपने नाम कर लेगे। इतना ही नहीं विराट कोहली मात्र 24 रन बनाने के साथ ही इस साल कैलंडर ईयर में अपने 2,500 रनों के आंकड़े को भी छू लेंगे।


तोड़ेंगे सचिन के शतकों का रिकॉर्ड-
विराट ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कुल पांच शतकीय पारियां खेल चुके हैं। इस मामले में उनसे आगे केवल क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर हैं । तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध उन्ही की सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में कुल 6 शतक लगाये हैं । अगर विराट कोहली चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान सिर्फ दो शतक बनाने में भी कामयाब रह पाते हैं तो सचिन तेंदुलकर के 6 शतको के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देगे। इसके साथ ही केवल दो शतक लागते ही विराट एक कैलंडर ईयर में सबसे अधिक शतक लगाने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेगे। एक कैलंडर ईयर में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर ही दर्ज हैं। सचिन ने सन 1998 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 12 शतक लगाने थे और विराट कोहली इस साल कुल 10 शतक लगा चुके हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / सचिन के सेंचुरी तो संगकारा के रनों के रिकार्ड्स को ऐसे तोड़ेंगे विराट, रिकार्ड्स की बादशाहत से बस इतने दूर हैं कोहली

ट्रेंडिंग वीडियो