scriptT20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत को जीतने ही होंगे सुपर-8 के तीनों मैच, नहीं तो सेमीफाइनल खेले बिना होंगे बाहर, समझें पूरा गणित | team india must win all three t20 world cup 2024 super 8 matches know full scenario | Patrika News
क्रिकेट

T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत को जीतने ही होंगे सुपर-8 के तीनों मैच, नहीं तो सेमीफाइनल खेले बिना होंगे बाहर, समझें पूरा गणित

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सुपर-8 में भारत अपना पहला मुकाबला अफगानिस्‍तान के खिलाफ जीतकर ग्रुप-1 की पॉइंट्स टेबल में ऑस्‍ट्रेलिया के बाद दूसरे स्‍थान पर है। अब यहां से भारत को बाकी दो मैच भी जीतने होंगे, नहीं तो वह सेमीफाइनल खेले बिना ही टूर्नामेंट से बाहर हो सकती है। आइये आपको बताते हैं इसका पूरा गणित क्‍या है?

नई दिल्लीJun 22, 2024 / 04:09 pm

lokesh verma

Team India
टीम इंडिया टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में अभी तक अजेय है। भारत सुपर-8 में अपना पहला मुकाबला अफगानिस्‍तान के खिलाफ जीतकर ग्रुप-1 की पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्‍थान पर है, जबिक ऑस्‍ट्रेलिया नेट रेट के चलते पहले पायदान पर है। आज भारत सुपर-8 में दूसरा मैच बांग्‍लादेश है इसके बाद इस चरण का आखिरी मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से है। भारत को अब ये दोनों ही मैच जीतने होंगे, नहीं तो वह सेमीफाइनल खेले बिना ही टूर्नामेंट से बाहर हो सकता है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह गुयाना का मौसम है, जहां 27 जून को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। अगर भारत सेमीफाइनल में पहुंचता है तो उसे गुयाना में ही 27 जून को मैच खेलना होगा।

2 मैच जीतकर भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सुपर-8 में 2 मुकाबले जीतकर भी भारतीय टीम सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई कर सकती है। ऐसे में बांग्लादेश की टीम 2 मैच हार जाएगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को अपना दूसरा मुकाबला जीत लिया तो अफगानिस्तान भी दूसरा मैच हार जाएगा। इस तरह बांग्लादेश और अफगानिस्तान सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएंगे और आखिरी मैच जीतकर भी 4 अंक हासिल नहीं कर पाएंगे। वहीं, भारत और ऑस्ट्रेलिया 4-4 अंक के साथ सेमीफाइन में पहुंच जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत जरूरी

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 सुपर-8 के ग्रुप-1 का भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच 24 जून को सेंट लूसिया में खेला जाएगा। अभी तक ग्रुप-1 में बन रही परिस्‍थिति देखकर लगता है कि दोनों ही टीमें 2-2 मुकाबले जीतकर एक-दूसरे के खिलाफ ये मैच खेलेंगी। इस मैच में जो जीतेगा वह टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाएगा और ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम से भिड़ेगा। वहीं, ग्रुप-1 से दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम ग्रुप-2 की टॉपर से भिड़ेगी।
यह भी पढ़ें

मार्नस लाबुशेन ने पकड़ा सदी का सर्वश्रेष्ठ कैच! 35 सेकंड के इस वायरल वीडियो ने इंटरनेट पर लगा दी आग

टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचना इसलिए जरूरी

भारत के लिए ग्रुप में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई करना इसलिए जरूरी है, ताकि वह सेमीफाइनल दूसरे ग्रुप की नंबर-2 यानी टीम से भिड़ सके। साथ ही बारिश होने पर बाहर होने का खतरा भी न हो। दरअसल, आईसीसी ने टूर्नामेंट से पहले ही ये तय कर दिया था कि सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द होने की स्थिति में सुपर-8 पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर रहने वाली टीम को विजयी मानी जाएगी और हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

भारत के सेमीफाइन के लिए रखा गया रिजर्व डे

आईसीसी ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 से पूर्व ही ये तय कर दिया था कि भारत अगर सेमीफाइनल में पहुंचेगा तो उसका मैच गुयाना में ही होगा। ये मैच भारतीय समयानुसार, 27 जून को रात 8 बजे से खेला जाएगा। सबसे अहम बात ये है कि इस मैच के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है। अगर मैच के दौरान बारिश होती है तो मैच पूरा कराने के लिए 4 घंटे 10 मिनट अतिरिक्‍त समय मिलेगा। अगर इसके बावजूद 10-10 ओवर का खेल भी नहीं हुआ तो मैच रद्द कर दिया जाएगा।

गुयाना के मौसम का हाल

वेदर डॉट कॉम के मुताबिक, गुयाना में अगले कुछ दिन मौसम बहुत ही खराब रहने वाला है। मैच से एक दिन पहले गुयाना में 73 फीसदी बारिश, मैच के दिन 27 जून को 72 फीसदी बारिश की संभावना है। इतना ही नहीं इस गुयाना में गरज-चमक के साथ आंधी भी चलने का अनुमान है। इसके साथ ही 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत को जीतने ही होंगे सुपर-8 के तीनों मैच, नहीं तो सेमीफाइनल खेले बिना होंगे बाहर, समझें पूरा गणित

ट्रेंडिंग वीडियो