scriptT20 World Cup 2024 में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम बनी | team india create history became the first team to win the t20 world cup title without losing single match | Patrika News
क्रिकेट

T20 World Cup 2024 में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम बनी

Team India Create History: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शनिवार को बारबाडोस में बेहद रोमांचक जीत दर्ज करते हुए 11 साल के खिताबी सूखे को खत्म कर दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा कमाल किया है, जो अब तक दुनिया की कोई टीम नहीं कर सकी है।

नई दिल्लीJun 30, 2024 / 10:59 am

lokesh verma

Team India Create History
Team India Create History: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शनिवार को बारबाडोस में बेहद रोमांचक मुकाबले में 7 रन से करीबी जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया 11 साल के आईसीसी खिताब के सूखे को भी खत्म कर दिया है। भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अजेय रहते हुए फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबले में चूक गई। हालांकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल जीतकर भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। भारत ने ऐसा कमाल किया है, जो अब तक दुनिया की कोई टीम नहीं कर सकी है।

टीम इंडिया ने बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बारबाडोस में जैसे ही जीत दर्ज की तो पूरा देश में जश्न का माहौल हो गया। रातभर सभी शहरों में आतिशबाजी का दौर चलता रहा। बता दें कि भारत ने इस टी20 वर्ल्ड कप में अजेय रहते हुए खिताब पर कब्जा जमाया है। इसके साथ ही टीम इंडिया दुनिया की पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने बिना कोई मैच हारे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। इस टूर्नामेंट में भारत ने 9 में से 8 मैच जीते हैं, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा।

ग्रुप-ए में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को धोया

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने अपने अभियान की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 6 रन से हराकर करीबी जीत दर्ज की। फिर भारत ने अपने तीसरे मुकाबले में 7 विकेट से मेजबान यूएसए को रौंदा तो चौथा मैच कनाडा के खिलाफ बारिश से धुल गया।
यह भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 Prize Money: टीम इंडिया पर हुई धनवर्षा तो हारकर भी साउथ अफ्रीका मालामाल

ऑस्‍ट्रेलिया से भी लिया बदला

ग्रुप चरण के बाद सुपर-8 में भी भारतीय टीम ने शानदार आगाज किया। सबसे पहले भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ 47 रन से बड़ी जीत दर्ज की। फिर सुपर-8 के दूसरे मैच में बांग्लादेश की टीम को 50 रन से शिकस्त दी और सुपर-8 के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया।

फाइनल में साउथ अफ्रीका को रौंदा

नॉकआउट चरण टीम इंडिया इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में 68 रन से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सेमीफाइनल की हार का हिसाब चुकता किया। वहीं, फाइनल में साउथ अफ्रीका को करीबी मुकाबले में 7 रन से हराकर 11 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 World Cup 2024 में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम बनी

ट्रेंडिंग वीडियो