scriptT20 World Cup 2024: जीत के जश्न में डूबी रही टीम इंडिया, उधर ICC ने चली नई चाल, भारत के ग्रुप में इस टीम की कराई एंट्री | t20 world cup 2024 australia enter in super 8 with team india icc take big decision know why | Patrika News
क्रिकेट

T20 World Cup 2024: जीत के जश्न में डूबी रही टीम इंडिया, उधर ICC ने चली नई चाल, भारत के ग्रुप में इस टीम की कराई एंट्री

ICC Men’s T20 World Cup 2024 के सुपर 8 की 5 टीमें तय हो चुकी हैं। भारत ने भी अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए अगले दौर में जगह बना ली है, जहां टीम इंडिया को ग्रुप 1 में रखा गया है।

नई दिल्लीJun 14, 2024 / 03:51 pm

Vivek Kumar Singh

IND vs AUS
IND vs AUS T20 World Cup 2024: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 के मुकाबले में 19 जून से शुरू होंगे। भारतीय टीम ने ग्रुप A में अब तक अपने सभी मैच जीते हैं और आखिरी मैच में भी उनके जीत की उम्मीद है। टीम इंडिया 15 जून को कनाडा का सामना करेगी। हालांकि इस जीत से पहले आईसीसी ने बड़ा फैसला ले लिया है और अगर यह मैच टीम इंडिया हार भी जाती है तो उसे आईसीसी ने ग्रुप का नंबर वन टीम मानते हुए A1 की जगह ग्रुप 1 में डाल दिया है। हालांकि आईसीसी ने एक और चाल चली है और इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया को भी रख दिया है, जिसे शेड्यूल के हिसाब से ग्रुप 2 में जाना चाहिए।

भारत के ग्रुप में आईसीसी का बड़ा फेरबदल

आपको बता दें कि आईसीसी के शेड्यूल के अनुसार 20 टीमों को 4 अलग अलग ग्रुप में रखा गया था। ग्रुप A,B,C और D। इन सभी ग्रुप से दो-दो टीमें सुपर 8 में पहुंचती। मान लीजिए ग्रुप A से दो टीमों ने क्वालीफाई किया तो टॉप पर रहने वाली टीम को A1 कहा जाता और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को A2 नाम दिया जाता। बचे हुए B, C और D ग्रुप की टॉप टीमों के नाम भी इसी प्रकार होते। सुपर 8 में आईसीसी के शेड्यूल के मुताबिक ग्रुप 1 में A1, B2, C1 और D2 को रखा जाता तो ग्रुप 2 में B1, A2, C2 और D1 को शामिल किया जाता।

अब होगा IND vs AUS का मुकाबला

इस कार्यक्रम के अनुसार मान लीजिए भारतीय टीम आखिरी मैच जीत जाती है तो वह A1 बनकर ग्रुप 1 में आ जाती लेकिन ग्रुप B की टेबल टॉपर ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप 2 में B1 बनकर जाना चाहिए था। हालांकि आईसीसी ने ऐसा नहीं किया और उन्हें ग्रुप B की दूसरे नंबर की टीम मान ली है और भारत के साथ ग्रुप 1 में ही डाल दिया हा। ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और भारत की टीमें शामिल हैं। अब बांग्लादेश इस ग्रुप में जगह बना सकती है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 World Cup 2024: जीत के जश्न में डूबी रही टीम इंडिया, उधर ICC ने चली नई चाल, भारत के ग्रुप में इस टीम की कराई एंट्री

ट्रेंडिंग वीडियो