scriptMost Run By Captains: टी20 क्रिकेट में इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान, पहले नंबर पर ये बल्लेबाज | most runs by t20 captain in 2024 from shubman gill sanju samson hardik pandya | Patrika News
क्रिकेट

Most Run By Captains: टी20 क्रिकेट में इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान, पहले नंबर पर ये बल्लेबाज

इस साल इंटरनेशनल और आईपीएल मिलाकर कप्तानी करने वाले भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर एक नजर।

नई दिल्लीJul 16, 2024 / 03:13 pm

Vivek Kumar Singh

most runs in t20
भारतीय क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ सफल टी20 सीरीज के बाद श्रीलंका के दौरे पर जाएगी, जहां उनको 3 मैचों की टी20 सीरीज के साथ आगाज करना है। इस सीरीज में भारत का कप्तान कौन होगा, इस बात को लेकर उत्सुकता है। माना जा रहा है हार्दिक पंड्या टी20 टीम की कमान संभालेंगे। अगर ऐसा होता है तो ये लगातार तीसरा टी20 इवेंट होगा, जहां भारत का एक और अलग कप्तान होगा। टीम इंडिया इससे पहले रोहित शर्मा की अगुवाई में टी20 विश्व कप और शुभमन गिल की कमान में जिम्बाब्वे सीरीज खेल चुकी है। रोहित शर्मा टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

शुभमन गिल ने बनाए सबसे ज्यादा रन

टी20 क्रिकेट में भारत के कई युवा खिलाड़ी कप्तानी में अपने जलवे बिखेर चुके हैं। इसका कारण आईपीएल है जहां भारतीय कप्तानों ने कई फ्रेंचाइजी टीम की कमान संभाली हुई है। साल 2024 में बतौर टी20 कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं। शुभमन गिल इस मामले में नंबर एक पर हैं, जिन्होंने 141 के स्ट्राइक रेट के साथ 596 रन बनाए हैं। उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कप्तानी करने के अलावा, हाल ही में सम्पन्न हुई सीरीज में भारत की कमान भी संभाली थी।
चेन्नई सुपर किंग्स के युवा ऋतुराज गायकवाड़ दूसरे नंबर पर आते हैं, जिन्होंने 142 के स्ट्राइक रेट के साथ 583 रन बनाए हैं। संजू सैमसन तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 153 के तेज स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हुए 531 रन बनाए हैं। सैमसन ने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की है। भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं, जिन्होंने 505 रन बनाए हैं। हालांकि उनका स्ट्राइक 136 का ही रहा है।
भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने एक्सीडेंट के बाद शानदार वापसी की है। उन्होंने कप्तान के तौर पर टी20 में 446 रन बनाए हैं, जिसमें उनका औसत 155 का रहा है। इस लिस्ट में टीम इंडिया के अगले संभावित टी20 कप्तान हार्दिक पंड्या का नाम टॉप-5 में शामिल नहीं है। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की थी। हालांकि भारतीय टीम की कप्तानी के उनके पिछले अनुभव और ऑलराउंड क्षमता के साथ, वह एक बार फिर टीम इंडिया की कप्तानी के दावेदार हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / Most Run By Captains: टी20 क्रिकेट में इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान, पहले नंबर पर ये बल्लेबाज

ट्रेंडिंग वीडियो