scriptIshant Sharma Birthday: जब महज 19 की उम्र में पोंटिंग को छकाते हुए उड़ा दी थी गिल्लियां, जानें इशांत का वह चर्चित किस्‍सा | ishant sharma birthday ishant sharma cricket career records and stats | Patrika News
क्रिकेट

Ishant Sharma Birthday: जब महज 19 की उम्र में पोंटिंग को छकाते हुए उड़ा दी थी गिल्लियां, जानें इशांत का वह चर्चित किस्‍सा

Ishant Sharma Birthday: इशांत शर्मा का आज 36वां जन्मदिन है। वैसे तो इस गेंदबाज से जुड़े कई जबरदस्त किस्से हैं, लेकिन सबसे यादगार है उनका उस समय के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को परेशान कर आउट करना।

नई दिल्लीSep 02, 2024 / 04:35 pm

lokesh verma

Ishant Sharma Birthday
Ishant Sharma Birthday: लंबे बाल और 6 फुट 5 इंच की हाइट वाला ये तेज गेंदबाज अपनी सटीक यॉर्कर से बल्लेबाजों को चारों खाने चित करने का माद्दा रखता है। इस भारतीय तेज गेंदबाज का नाम इशांत शर्मा है। इस कद-काठी के खिलाड़ी टीम इंडिया में गिने-चुने ही हैं। 2 सितंबर 1988 को जन्मे इशांत शर्मा का आज 36वां जन्मदिन है। वैसे तो इस गेंदबाज से जुड़े कई जबरदस्त किस्से हैं, लेकिन सबसे यादगार है उनका उस समय के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को परेशान कर आउट करना।

पोंटिंग की कप्तानी में लगातार 16 मैच जीत चुकी थी टीम

2008 में दो बार की विश्व-विजेता ऑस्ट्रेलिया की टीम दुनिया की नंबर एक टीम थी और दिग्गज खिलाड़ियों से सजी हुई थी। रिकी पोंटिंग की कप्तानी में टीम लगातार 16 मैच जीत चुकी थी और ये टीम भारत के खिलाफ सीरीज में 2-0 से आगे थी और अब पर्थ में मुकाबला था। वो भी वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर, जहां की पिच पर उछाल और रफ्तार की मिसाल दी जाती है।

19 साल की उम्र में इशांत ने खूब परेशान किया था रिकी पोंटिंग को

यहां का रिकॉर्ड भारत के पक्ष में उस समय कभी नहीं रहा था। खराब अंपायरिंग ने भारत की हार की पटकथा लिखी थी। इसके अलावा मंकीगेट कांड की भी अपनी अलग कहानी थी। एक चुनौतीपूर्ण मुकाबले में जहां रिकी पोंटिंग, जो तेज गेंदबाजी के सामने महारथी समझे जाते हैं, उन्हें मात्र 19 साल के एक तेज गेंदबाज ने खूब परेशान किया। बता दें उस समय दिल्ली के इस गेंदबाज ने सिर्फ तीन टेस्ट मैच ही खेले थे, लेकिन उसने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज को छकाते हुए उसका विकेट हासिल किया।

अब आईपीएल ही खेलते हैं इशांत शर्मा

इशांत शर्मा का जन्म 2 सितंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट से की और 2007 में भारत के लिए अपना पहला वनडे मैच खेला। अपनी तेज गति और स्विंग के लिए मशहूर इशांत को भारत के सबसे प्रभावी तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण मैचों में भारत के लिए विकेट लिए हैं और उन्हें एक मैच विनर के रूप में देखा जाता है। फिलहाल वह इंडियन प्रीमियर लीग में ही खेलते दिखते हैं।
यह भी पढ़ें

जानें कौन हैं भारतीय अंडर-19 टीम के नए कप्तान मोहम्मद अमान? छोटी सी उम्र में हुए अनाथ

इशांत शर्मा का क्रिकेट करियर

इशांत ने 19 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। 105 टेस्ट के अलावा 80 वनडे और 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले चुके हैं। उन्होंने वनडे में 115 और टी20 में 8 शिकार किए। जबकि आईपीएल मैचों में उनके नाम 110 मैचों में 92 विकेट हैं।

Hindi News / Sports / Cricket News / Ishant Sharma Birthday: जब महज 19 की उम्र में पोंटिंग को छकाते हुए उड़ा दी थी गिल्लियां, जानें इशांत का वह चर्चित किस्‍सा

ट्रेंडिंग वीडियो