scriptIPL 2024 Playoffs Scenario: RCB की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद बरकरार, जानें पूरा समीकरण | ipl 2024 playoffs scenario how can rcb qualify for playoffs after beat gt | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2024 Playoffs Scenario: RCB की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद बरकरार, जानें पूरा समीकरण

IPL 2024 Playoffs Scenario: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने होम ग्राउंड एम चिदंबरम स्‍टेडियम में गुजरात टाइटंस के खिलाफ 6.2 ओवर शेष रहते चार विकेट से बड़ी जीत दर्ज की है। इसके साथ ही आरसीबी के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद कायम है।

नई दिल्लीMay 05, 2024 / 08:54 am

lokesh verma

IPL 2024 Playoffs Scenario: फाफ डुप्लेसी के नेतृत्‍व वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने होम ग्राउंड एम चिदंबरम स्‍टेडियम में गुजरात टाइटंस के खिलाफ चार विकेट से शानदार जीत दर्ज की है। इसके साथ ही आरसीबी के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद कायम है। जीटी के खिलाफ इस मैच को जीतकर आरसीबी अब आईपीएल की पॉइंट्स टेबल में 8 अंक के साथ आखिरी पायदान से सीधे 7वें पायदान पर पहुंच गई है। आरसीबी ने ये जीत 6.2 ओवर शेष रहते हासिल की है। इससे उसे नेट रन रेट में बड़ा फायदा हुआ है। इसके साथ ही आरसीबी के फैंस को प्लेऑफ को लेकर उम्मीद जग गई है। अब यहां से आरसीबी कैसे प्‍लेऑफ तक का सफर तय कर सकती है, आइये आपको भी बताते हैं?

सबसे पहले आरसीबी को जीतने होंगे बाकी के तीन मैच

आरसीबी को अगर यहां से आईपीएल 2024 के प्लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई करना है तो सबसे पहले उसे बाकी के तीनों मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। बेंगलुरु के आगामी तीन मुकाबले पंजा किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स से हैं। अगर वह इन तीनों मैच को अच्‍छे नेट रन रेट से जीतती है तो उसके पॉइंट्स टेबल में 14 अंक हो जाएंगे। ऐसे में यहां से अन्य टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

किसी के हारने तो किसी के जीतने की करनी होगी दुआ

आरसीबी को इसके बाद दुआ करनी होगी कि 12 अंक हासिल कर चुकी सनराइजर्स हैदराबाद या लखनऊ सुपर जायंट्स दोनों एक से अधिक मैच न जीत सकें। इसके अलावा उसको चेन्नई सुपर किंग्स या दिल्ली कैपिटल्स के दो से अधिक मैच नहीं जीतने की भी दुआ करनी होगी। क्‍योंकि इन दोनों टीम के 10-10 अंक हैं। वहीं, पंजाब के शेष चार में से 3 मैच जीतने की भी दुआ करनी होगी, ताकि वह भी 14 अंक पर सिमट जाए। इसी तरह गुजरात भी अपने शेष सभी मैच जीतकर अधिकतम 14 अंक तक पहुंच पाएगी।

6 टीम 14 अंकों पर होंगी तो एक टीम बेहतर रन रेट से कर पाएगी क्‍वालीफाई

उपरोक्‍त सभी टीमों के समीकरण के बाद आरसीबी समेत कुल 6 टीम 14 अंकों के साथ प्‍लेऑफ की दौड़ में शामिल होंगी और प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए सिर्फ एक स्पॉट बचेगा। ऐसे में फैसला नेट रन रेट के आधार पर ही होगा और इस तरह आरसीबी प्लेऑफ में पहुंच सकती है, अगर ऐसा होता है तो ये किसी चमत्‍कार से कम नहीं होगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IPL 2024 Playoffs Scenario: RCB की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद बरकरार, जानें पूरा समीकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो