scriptकभी पेट भरने के लिए लंगर में जाने को मजबूर था ये खिलाड़ी, अब टीम इंडिया में लेगा धोनी की जगह | Gurudwara to Indian test team success story of Rishabh Pant | Patrika News
क्रिकेट

कभी पेट भरने के लिए लंगर में जाने को मजबूर था ये खिलाड़ी, अब टीम इंडिया में लेगा धोनी की जगह

इंग्लैंड और भारत के बीच एक अगस्त से शुरू होने जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए आज भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम का ऐलान कर दिया।

नई दिल्लीJul 18, 2018 / 04:42 pm

Prabhanshu Ranjan

pant

कभी पेट भरने के लिए लंगर में जाने को मजबूर था ये खिलाड़ी, अब टीम इंडिया में लेगा धोनी की जगह

नई दिल्ली। इंग्लैंड और भारत के बीच एक अगस्त से शुरू होने जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए आज भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम का ऐलान कर दिया। इस टेस्ट सीरीज में भारत के युवा बल्लेबाज रिषभ पंत को भी शामिल किया गया है। बता दें कि रिषभ पहली बार टेस्ट टीम में जगह बना पाने में सफल हुए है। रिषभ को टीम में रिजर्व विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है। बता दें कि धोनी के संन्यास लेने के बाद भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी रिद्धिमान साहा संभाल रहे थे। लेकिन आईपीएल -11 के दौरान साहा को चोट लग गई थी। जिसके कारण वो इस समय भारतीय टीम से बाहर है। साहा की जगह पर टेस्ट टीम में दिनेश कार्तिक को जगह दी गई है।

रिषभ पंत है दमदार फॉर्म में-
टेस्ट टीम में शामिल रिषभ पंत इन दिनों दमदार फॉर्म में है। आईपीएल 2018 में पंत ने दिल्ली डेयर डेविल्स की ओर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी। इस दौरान उन्होंने शानदार शतकीय पारी भी खेली थी। उन्हें आईपीएल का बेस्ट इमर्जिंग प्लेयर का खिताब भी दिया गया था। इस समय रिषभ इंग्लैंड में भारत ए की टीम की ओर से खेल रहे है। इंग्लैंड में पंत का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। आज भी पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली है।

 

pant

बेहद गरीबी में बीता है बचपन-
पंत आज परिचय के मोहताज नहीं है। लेकिन इस मुकाम तक आने में पंत को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। मूलत: रूड़की के रहने वाले पंत बचपन से ही क्रिकेट के पीछे दीवाने थे। लेकिन अपने गृहनगर में क्रिकेट की अच्छी एकेडमी ना होने के कारण उन्हें दिल्ली आना पड़ा। इस अनजान शहर में रिषभ और उनकी मां मोती बाग के गुरुद्वारे में रहते थे। यहां रिषभ की मां सेवादारनी थी। गुरुद्वारे में होने वाली लंगर में खाना खा कर रिषभ ने क्रिकेट सिखना शुरू किया। इसके बाद वाहे गुरू की कृपा से रिषभ आज भारतीय क्रिकेट टीम के चमकते हुए सितारे बन चुके है।

भारतीय टेस्ट टीम की पूरी list-
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर।

Home / Sports / Cricket News / कभी पेट भरने के लिए लंगर में जाने को मजबूर था ये खिलाड़ी, अब टीम इंडिया में लेगा धोनी की जगह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो