scriptवर्ल्ड कप के बीच ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अचानक देश को दिया बड़ा झटका, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा | australian team captain meg lanning announcement of his retirement from international cricket | Patrika News
क्रिकेट

वर्ल्ड कप के बीच ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अचानक देश को दिया बड़ा झटका, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

वर्ल्ड कप 2023 के बीच एक ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है। उनके अचानक संन्‍यास लेने की घोषणा करने से हर कोई हैरान है।

Nov 09, 2023 / 12:21 pm

lokesh verma

world-cup-2023-trophy.jpg

वर्ल्ड कप के बीच ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अचानक देश को दिया बड़ा झटका, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा।

Meg Lanning Retirement: वर्ल्ड कप 2023 अब अंतिम दौर में पहुंच चुका है। इसके साथ ही क्रिकेट का रोमांच भी बढ़ता जा रहा है। इसी बीच आस्‍ट्रेलिया क्रिकेट से बेहद चौंकाने वाली खबर आई है। वर्ल्ड कप के बीच एक ऑस्ट्रेलियन कप्तान ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया है। ये कप्‍तान कोई और नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया को 7 बार वर्ल्‍ड कप का खिताब जिताने वाली मेग लैनिंग हैं। उनके 31 साल की उम्र में अचानक संन्‍यास लेने की घोषणा से हर कोई हैरान है।

ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने तत्‍काल प्रभाव से अंतरराष्‍ट्री क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की है। बता दें कि उनकी कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलियन टीम ने 2 आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप और 5 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के खिताब जीते हैं। इनमें से 5 विश्‍व कप खिताब उनकी कप्‍तानी तो दो में वह टीम का हिस्‍सा रही हैं। मेग लैनिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 8 हजार से अधिक रन

मेग लैनिंग ने 13 साल लंबे अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर 7 वर्ल्ड कप के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल भी जीता है। उन्‍होंने महज 18 वर्ष की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 में डेब्यू किया था। 2010 में मेग ने पहला अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला खेला था। उन्‍होंने अपने करियर में 132 टी20, 103 वनडे और 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इन तीनों फॉर्मेट में उनके नाम 8000 से अधिक रन हैं।

यह भी पढ़ें

बेन स्टोक्स ने संन्यास तोड़ रचा इतिहास, सचिन-गांगुली के क्लब में हुए शामिल

https://twitter.com/ICC/status/1722381253419139129?ref_src=twsrc%5Etfw

‘अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से दूर होने का फैसला बेहद कठिन’

मेग लैनिंग ने अपने संन्‍यास को लेकर कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से दूर होने का फैसला बेहद कठिन रहा, लेकिन ये सही समय है। 13 साल के इंटरनेशनल करियर का लुत्‍फ उठाने के लिए मैं खुद को भाग्यशाली महसूस कर रही हूं। अब कुछ नया करने का समय है। मैंने जो भी हासिल किया, उस पर गर्व है। टीम के साथी खिलाडि़यों के साथ बिताए पलों को संजोकर रखूंगी।

यह भी पढ़ें

इंग्लैंड की प्वाइंट टेबल में लंबी छलांग, चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने की जगी उम्मीद

Hindi News/ Sports / Cricket News / वर्ल्ड कप के बीच ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अचानक देश को दिया बड़ा झटका, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

ट्रेंडिंग वीडियो