scriptधुआं मुक्त होंगे गांव, हर व्यक्ति को मिलेंगे पट्टे | Smoke will be free, every person will get lease | Patrika News
चूरू

धुआं मुक्त होंगे गांव, हर व्यक्ति को मिलेंगे पट्टे

ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर लगे शिविर

चूरूJun 01, 2018 / 12:10 pm

Rakesh gotam

MINISTER RAJENDRA RATHAUR NEWS

huru photo

चूरू.

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि ग्रामीणों को राजस्व न्यायालयों में चक्कर नहीं लगाने पड़े इस उद्देश्य को लेकर ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। वे गुरुवार को चूरू की ग्राम पंचायत थैलासर में राजस्व आयोजित राजस्व शिविर में बोल रहे थे। उन्होंने शिविर का अवलोकन कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। राठौड़ विद्युत निगम के अधिकारियों से वंचित घरों में तत्काल विद्युन कनेक्शन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजनां तर्गत देश में 3 करोड़ 36 लाख निशुल्क गैस कनेक्शन मुहैया करवाकर महिलाओं को धुंए से मुक्ति प्रदान की गई है। उन्होंने गांवों में एससी, एसटी, बीपीएल, अन्त्योदय परिवारों को प्राथमिकता से गैस कनेक्शन मुहैया करवाकर धुंआ मुक्त ग्राम पंचायत बनाने के अधिकारियों को निर्देश दिए। पंचायती राज मंत्री ने शिविर में ग्रामीणों को भूमि पट्टे, कृषकों को बीज किट्स एवं ग्रामीण महिलाओं को गैस कनेक्शन (मय चुल्हा) वितरित किए।
इस अवसर पर राजस्व, उप निवेशन एवं सैनिक कल्याण विभाग के शासन सचिव व जिले के प्रभारी सचिव अजिताभ शर्मा ने ग्रामीणों से कहा कि वे शिविरों से लाभ उठाएं। शिविर में जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल, एडीएम राकेश कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह, शिविर प्रभारी श्वेता कोचर, चन्द्राराम गुरी, पदमसिंह, सरपंच चन्द्रकला, जनप्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित थे।
निशुल्क गैस कनेक्शन दिए
तारानगर. राजपुरा गांव में न्याय आपके द्वार राजस्व लोक अदालत शिविर में गुरुवार को महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए गए। एसडीएम इन्द्राजसिंह, तहसीलदार राजेन्द्रसिंह, सरपंच सुशीला स्वामी, एजेंसी संचालक डा. अमित सिहाग ने गांव की शिवम इंडेन ग्रामीण वितरक एजेंसी की ओर से ५० परिवारों को गैस कनेक्शन दिए। इसी प्रकार बुधवार को लूणास ग्राम पंचायत में लगे शिविर में भारत रतन स्टार सिटी गैस सर्विस की ओर से उज्ज्वला योजना के तहत खरतवास गांव की २२ महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए।
इन्द्र को मिला खातेदारी का अधिकार
सरदारशहर. ग्राम पंचायत मुख्यालय बुकनसर बड़ा में आयोजित न्याय आपके द्वार शिविर में एसडीएम मूलचंद लूणिया ने इंद्रचंद भाट के घर पहुंचकर वर्षों से चले आ रहे राजस्व वाद का निस्तारण कर उसे खातेदारी का अधिकार दिया। वहीं जमाबंदी में खातेदारी गोपीचंद वल्द मोहनलाल के नाम दर्ज थी। उपखण्ड अधिकारी ने प्रतिवादी गोपीचंद से समझाइश कर दोनों पक्षों में राजीनामा करवाया। इस अवसर पर तहसील दार बीरबलनाथ सिद्ध व बीडीओ संतकुमार मीणा आदि उपस्थित थे।
शिविर का करेंगे बहिष्कार
सरदारशहर. आसलसर गांव के लोगों ने 14 जून को होने वाले न्याय आपके द्वार शिविर का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। ग्रामीणों ने ज्ञापन में लिखा कि अकाल सहायता राशि की सूची में आसलसर के 40 प्रतिशत से अधिक किसानों के नाम ही नहीं है। जबकि ऐसे किसानों के नाम भेज दिए जिसके खेत में बुआई भी नहीं हुई। राजस्व विभाग की ओर से राजस्थान भू-राजस्व अधिनियम के तहत अतिक्रमण के नाम पर झूठी कार्यवाही की। हलका पटवारी बिना मौका देखे व बिना गिरदावरी रिपोर्ट ही झूठे मामले दर्ज कर तथा निर्दोष किसानों को भयभीत किया है। इन मामलों की निष्पक्ष जांच कराकर किसानों को राहत देने की मांग की है। साथ ही चेतावनी दी है कि अन्यथा आपके द्वार शिविर का बहिष्कार किया जाएगा। गोविंद सिंह, नानू खां, मांगाराम नाई, दीपसिंह, मदनसिंह पंवार, असगर खां, देदाराम मेघवाल, भंवरलाल नायक व सोहनराम नायक आदि ने ज्ञापन में हस्ताक्षर किए। रतनगढ़. ग्राम पंचायत लधासर में गुरुवार को राजस्व लोक अदालत अभियान 2018 के तहत न्याय आपके द्वार शिविर लगा। एसडीएम संजू पारीक ने बताया कि शिविर में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 11 कनेक्शन के आदेश जारी कर घरेलू गैस चूल्हों का वितरण किया गया। लधासर से संबधित शिकायतों का निस्तारण करते हुए 21 पट्टों का वितरण किया गया। किसानों को रियायती दर पर बीज उपलब्ध करवाए गए। उपखंड व तहसील कार्यालय के 80 शुद्धिकरण के प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

Hindi News / Churu / धुआं मुक्त होंगे गांव, हर व्यक्ति को मिलेंगे पट्टे

ट्रेंडिंग वीडियो