scriptसरकार के दावे फेल सुजला कॉलेज में ३७ पद रिक्त, कैसे करें पढ़ाई | 37 posts vacant in government college Sujala | Patrika News
चूरू

सरकार के दावे फेल सुजला कॉलेज में ३७ पद रिक्त, कैसे करें पढ़ाई

लाडनूं व बीदासर उपखंड मुख्यालयां का सबसे बड़ा राजकीय महाविद्यालय व्याख्याताओं की कमी से जूझ रहा है

चूरूAug 01, 2018 / 11:19 am

Rakesh gotam

37 posts vacant in government college Sujala

sujla college churu

सुजानगढ़.

सुजानगढ़. लाडनूं व बीदासर उपखंड मुख्यालयां का सबसे बड़ा राजकीय महाविद्यालय व्याख्याताओं की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में उच्च शिक्षा हासिल कर आगे बढऩे का सपना साकार करने के लिए यहां प्रवेश ले रहे विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो रही है। महाविद्यालयों में व्यख्याताओं की नियुक्ति नहीं करके सरकार 12वीं में उत्कृष्ट अंक हासिल कर प्रवेश लेने वाले हजारों विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। उक्त राजकीय महाविद्यालय में करीब तीन हजार विद्यार्थी है।
जिन्हें पढ़ाने का दारोमदार महज 15 व्याख्याताओं के कंधों पर है। जबकि यहां व्याख्याताओं के 38 पद स्वीकृत है। ऐसे में कॉलेज की दहलीज पर कदम रखने के बाद उच्च शिक्षा का सपना संजोए तीन उपखंडों की करीब तीन हजार प्रतिभाओं की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है।
कोचिंग करना मजबूरी

कॉलेज प्रशासन विद्यार्थियों से फीस वसूल रहा है। मगर वर्षों से भौतिक विज्ञान के रिक्त पड़े दोनों पदों पर भर्ती नहीं होने से मजबूरन विद्यार्थियों को कोचिंग सेंटर में जाना पड़ता है या फिर स्वयं पढऩा पड़ता है। पढ़ाई के अलावा प्रशासनिक व खेलकूद गतिविधियां भी डांवाडोल रहती है। शारीरिक शिक्षक होने के बावजूद बॉस्केटबाल, फुटबॉल व वालीबॉल जैसे खेलों के लिए समुचित मैदान नहीं है।
कौन से विषय में कितने व्याख्याता

प्राचार्य का पद एक मार्च 2017 से, उपाचार्य का पद एक जुलाई 17 से, हिन्दी व्याख्याता 18 जून 15 से, राजनीति विज्ञान व्याख्याता एक पद 27 फरवरी 14 से, इतिहास व्याख्याता के दो पद चार जून 12 से, भौतिक विज्ञान व्याख्याता दो पद 14 जनवरी 11 व 21 सितम्बर 13 से, रसायन विज्ञान व्याख्याता चार में से तीन पद रिक्त 30 अक्टूबर छह से, प्राणी विज्ञान व्याख्याता दो पद एक जून 2007 व 23 दिसम्बर 14 से, व्याख्याता एबीएसटी तीन पद रिक्त एक मार्च 13 से, व्याख्याता ईएएफएम चार पद एक सितम्बर 12 व छह फरवरी 15 से रिक्त, व्याख्याता न्याय प्रशासन पांच में से तीन पद रिक्त 2015 व 2016 से, व्याख्याता गणित दो में से एक पद 14 अक्टूबर 14 से रिक्त है। इसी प्रकार लिपिक के पांच में से एक ही कार्यरत है। महाविद्यालय में कुल 6 1 में से 37 पद रिक्त है।
महाविद्यालय में रिक्त पदों को लेकर मेरी ओर से गत वर्ष सात पत्र आयुक्तालय जयपुर को लिखे गए थे। विधायक को भी रिक्त पदों की जानकारी दी गई। समय-समय पर छात्र संगठनों की ओर से मिलने वाले ज्ञापन भी आयुक्तालय भेजे जाते हैं।
सीएस डोटासरा, कार्यवाहक प्राचार्य, राजकीय महाविद्यालय, सुजानगढ़

Hindi News / Churu / सरकार के दावे फेल सुजला कॉलेज में ३७ पद रिक्त, कैसे करें पढ़ाई

ट्रेंडिंग वीडियो