scriptRajasthan Monsoon 2024 : राजस्थान में इस दिन से मानसून की धमाकेदार एंट्री, इन जगहों पर होगी झमाझम बारिश! | Will the pre-monsoon arrive on time? Monsoon is going to make a strong entry in Rajasthan on this day!! Signs of good monsoon in these jails, summer will bring rain | Patrika News
चित्तौड़गढ़

Rajasthan Monsoon 2024 : राजस्थान में इस दिन से मानसून की धमाकेदार एंट्री, इन जगहों पर होगी झमाझम बारिश!

Rajasthan Monsoon Today Update : राजस्थान में मानसून महज कुछ ही दिनों में प्रवेश करने वाला है। ऐसे में लोगों के मन में इस बात को लेकर जिज्ञासा है कि किस तारीख से मानसून का आगमन होना है।

चित्तौड़गढ़Jun 13, 2024 / 01:30 pm

Supriya Rani

Monsoon in CG

चित्तौड़गढ़. जिले के आसमान पर प्री मानसून के बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। बुधवार को दिनभर बदरा छाए रहे। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई। बुधवार को तापमान भी गिर कर 38 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। दिनभर बादल छाने और हवा चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। अब लोगों को अच्छी बारिश का इंतजार है। बुधवार को अधिकतम तापमान 38 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार इस साल अरबसागरीय शाखा का मानसून से पूर्व की बरसात समय पर मेवाड़-वागड़ में सोमवार से सक्रिय हो गया है। प्री-मानसून का सही समय पर शुरू होना अच्छे मानसून के आने का संकेत है।

इस दिन से होगी मानसून की धमाकेदार एंट्री

प्री-मानसून की बरसात का प्रभाव दक्षिणी, दक्षिण पूर्वी और पूर्वी राजस्थान पर व्यापक रूप से होगा। इससे मेवाड़, वागड़, हाड़ौती और ढूंढ़ाड़ में कहीं-कहीं हल्की बरसात तथा कहीं तेज बरसात हो सकती है। कहीं गर्जना के साथ खण्डवर्षा दो-तीन दिनों में होगी। इसके साथ ही अगले दो-तीन दिनों तक बादल छाए रहेंगे। यदि अरब सागरीय शाखा का मानसून उत्तर और बंगाल की खाड़ी शाखा उत्तर पश्चिम में बढ़ते हैं तो 20 जून के आस-पास मानसून दक्षिणी राजस्थान से प्रवेश कर जाएगा।

Hindi News/ Chittorgarh / Rajasthan Monsoon 2024 : राजस्थान में इस दिन से मानसून की धमाकेदार एंट्री, इन जगहों पर होगी झमाझम बारिश!

ट्रेंडिंग वीडियो