scriptWater Source: भीषण गर्मी में भी 32 जलाशय एक बूंद भी नहीं हुए खाली! | Patrika News
छिंदवाड़ा

Water Source: भीषण गर्मी में भी 32 जलाशय एक बूंद भी नहीं हुए खाली!

– डब्ल्यूआरडी की वेबसाइट से नहीं मिल रही जलाशयों के स्तर की सही जानकारी

छिंदवाड़ाMay 09, 2024 / 06:04 pm

prabha shankar

Water Resources Development

BHimGarg Dam

Water Resources Development। भीषण गर्मी में भी यदि किसी जलाशय से एक बूंद भी पानी कम न हुआ हो तो यह किसी आश्चर्य से कम नहीं है। दरअसल वाटर रिसोर्सेस डेवलपमेंट की साइट देखने से तो ऐसा ही प्रतीत हो रहा है कि सिवनी वेनगंगा बेसिन के 48 सरोवरों पर गर्मी का कोई खास असर नहीं पड़ा है। अभी भी सितंबर, अक्टूबर में लबालब हुए जल स्रोत उसी तरह भरे हुए हैं। इस वेबसाइट में अभी भी कन्हरगांव डैम का जल स्तर 713.80 मीटर है, जबकि निगम अधिकारियों की मानें तो मई में कन्हरगांव डैम का जल स्तर 709 मीटर तक आ चुका है, वहीं माचागोरा डैम, वेबसाइट में 625.33 मीटर के स्तर पर है। असल में विभाग के ही अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में 619.46 मीटर जल स्तर है। खुद सिवनी वैनगंगा बेसिन के चीफ इंजीनियर ने सिवनी के जिस संजय सरोवर के 72 फीसद भरे होने की जानकारी दी, वेबसाइट में वह अभी भी 99 फीसद भरा हुआ है।

नहीं मिला चुनाव के कारण समय

इस संबंध में जब भोपाल डब्ल्यूआरडी के बेव मैनेजर कमलेश रैकवार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उक्त जलाशयों के भराव की जानकारी सितंबर एवं अक्टूबर 2023 की अपडेट हैं, उसके बाद चुनाव की ड्यूटी के चलते बेवसाइट अपडेट करने का अवसर नहीं मिला। हालांकि वैनगंगा बेसिन के चीफ इंजीनियर एके डेहरिया ने बताया कि अपडेट करने की जवाबदेही कार्यपालन यंत्री की रहती है, उनके पास प्रत्येक जलाशय की अपडेट जानकारी पहुंचती है, यदि वेबसाइट में अपडेट नहीं किया जा रहा है तो इसे दिखवाया जाएगा।

यह जानकारी दीे रही वेबसाइट

वैनगंगा बेसिन सिवनी के 48 जलाशयों में 43 जलाशयों में 50 फीसद से अधिक पानी भरा हुआ है, इनमें 32 जलाशयों में 90 फीसद से अधिक पानी भरा हुआ है। वेबसाइट के अनुसार छिंदवाड़ा जिले में वाघ्या नाला टैंक 72 फीसद, तवा माइनर टैंक 99 फीसद, सारोठ टैंक 84फीसद, पेंच डायवर्सन 95 फीसद, कन्हरगांव टैंक 100 फीसद, डोकडोह टैंक 100 फीसद, अंबाखापा टैंक 100 फीसद, वेबसाइट के अनुसार भरे हुए हैं।

भूमिगत जल स्तर के लिए भी अपडेट नहीं

पीएचई विभाग जिले के भूमिगत जल स्तरों की जानकारी जिले के लोक यांत्रिकी स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से एकत्र होती है, इस साल अभी तक जिले के भूमिगत जल स्तरों के डाटा विभाग के मुख्यालय तक नहीं पहुंचे हैं। इस संबंध में पीएचई विभाग के अधीक्षण यंत्री आरजी सूर्यवंशी का कहना है कि नगर निगम के अंतर्गत भूमिगत जल स्तर के डाटा की जानकारी निगम के पास रहती है, वहीं जिले के अन्य क्षेत्रों की जानकारी पीएचई विभाग के कर्मी ले रहे हैं।

Hindi News/ Chhindwara / Water Source: भीषण गर्मी में भी 32 जलाशय एक बूंद भी नहीं हुए खाली!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो