scriptRailway: रेलवे प्रायोगिक तौर पर यहां से असम तक चलाएगी किसान रेल | Railway: Railway will run farmer train from here to Assam | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: रेलवे प्रायोगिक तौर पर यहां से असम तक चलाएगी किसान रेल

छिंदवाड़ा से हावड़ा तक किसान रेल चलाई गई थी।

छिंदवाड़ाDec 29, 2020 / 12:30 pm

ashish mishra

Railway: रेलवे प्रायोगिक तौर पर यहां से असम तक चलाएगी किसान रेल

Railway: रेलवे प्रायोगिक तौर पर यहां से असम तक चलाएगी किसान रेल

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल द्वारा अब छिंदवाड़ा से असम राज्य के तिनसुकीया रेलवे स्टेशन तक(इतवारी, गोंदिया, रायपुर, खडग़पुर, मालदा होते हुए)नई किसान रेल का परिचालन किया जाएगा। इस संबंध में शनिवार को संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए। रेलवे द्वारा प्रायोगिक तौर पर नए रूट पर नई किसान रेल चलाने की योजना है। दरअसल भारतीय रेलवे द्वारा पार्सल लदान को प्रोत्साहित करने के लिए समय-समय पर कई उपाय एवं कार्य किया जा रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल द्वारा किसानों को राहन देने के उद्देश्य से विशेषकर फल, सब्जी एवं त्वरित खराब होने वाले पार्सल पर ध्यान केन्द्रित करते हुए पार्सल के लदान में वृद्धि हेतु डीआरएम के मार्गदर्शन में बीते 28 अक्टूबर एवं 2 दिसंबर को छिंदवाड़ा से हावड़ा तक किसान रेल चलाई गई थी। रेलवे के अनुसार दोनों ही बार किसान रेल को अच्छा प्रतिसाद मिला है और किसानों ने इस सुविधा का भरपूर लाभ उठाया और इसे लगातार चलाने की मांग की। जिसे देखते हुए छिंदवाड़ा से तिनसुकिया तक सप्ताह में एक या दो बार स्पेशल पार्सल ट्रेन का प्रायोगिक तौर पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास कुमार कश्यप के नेतृत्व में परिचालन किया जाएगा। जिससे अधिक से अधिक मात्रा में फल, सब्जी की ढुलाई लंबी दूरी तक की जा सके। रेलवे का मानना है कि इससे किसानों के साथ-साथ इन क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को भी लाभ मिलने की संभावना बढ़ेगी।

इन स्टेशनों में होगा किसान रेल का ठहराव
दपूमरे नागपुर मंडल ने छिंदवाड़ा से तिनसुकीया तक नई किसान रेल चलाने और प्रमुख स्टेशनों में ठहराव का निर्णय लिया है, लेकिन अभी तिथि निर्धारित नहीं की है। पार्सल ट्रेन का ठहराव नागपुर मंडल के अंतर्गत इतवारी, भंडारा, गोंदिया, डोंगरगढ़, राजनांदगांव आदि स्टेशनों में किया जाएगा। पार्सल ट्रेन में बुकिंग के लिए किसान एवं व्यापारी मो. 9730078966 व 9325182004 पर संपर्क कर सकते हैं।

Hindi News / Chhindwara / Railway: रेलवे प्रायोगिक तौर पर यहां से असम तक चलाएगी किसान रेल

ट्रेंडिंग वीडियो