scriptRailway: मॉडल रेलवे स्टेशन को हो रही करोड़ों की कमाई, यह है वजह | Railway: Model railway station is earning crores | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: मॉडल रेलवे स्टेशन को हो रही करोड़ों की कमाई, यह है वजह

मालगाड़ी की बुकिंग से करोड़ों की कमाई हो रही है।

छिंदवाड़ाJul 25, 2020 / 12:48 pm

ashish mishra

Railway: मॉडल रेलवे स्टेशन को हो रही करोड़ों की कमाई, यह है वजह

Railway: मॉडल रेलवे स्टेशन को हो रही करोड़ों की कमाई, यह है वजह


छिंदवाड़ा. कोरोना वायरस की वजह से साढ़े तीन माह से ट्रेनों के पहिए थमे होने के बावजूद छिंदवाड़ा मॉडल रेलवे स्टेशन को मालगाड़ी की बुकिंग से करोड़ों की कमाई हो रही है। दरअसल कोरोना काल में प्रदेश के विभिन्न जिलों एवं दूसरे प्रदेशों में सामानों की अत्यधिक डिमांड है। जिसे देखते हुए व्यापारी मालगाड़ी के जरिए छिंदवाड़ा से गेहूं, मक्का सहित अन्य सामानों का परिवहन कर रहे हैं। इसके अलावा शासन की योजना के अंतर्गत गरीबों को चावल भी विभिन्न जगह भेजा जा रहा है। बताया जाता है कि हर वर्ष छिंदवाड़ा रेलवे गुड्स यार्ड में सामानों से लदी काफी मालगाड़ी आती थी, लेकिन इस वर्ष न सिर्फ मालगाड़ी(रैक) आ रही हैं बल्कि काफी संख्या में भेजी भी जा रही है। गौरतलब है कि रेलवे स्टेशन को एक रैक भेजने पर लगभग 50 लाख रुपए की आय होती है। रेलवे स्टेशन प्रबंधन से मिले आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2019 में अप्रैल माह में 83 रैक, मई और जुन में एक भी रैक नहीं भेजे गए थे। जबकि वर्ष 2020 में अप्रैल माह में 309, मई में 423 एवं जुन माह में 368 रैक भेजा गया। वहीं जुलाई माह में अब तक 5 रैक जा चुके हैं।

आने वाली रैक की संख्या कम
मॉडल रेलवे स्टेशन के गुड्स यार्ड में सामानों से लदी आने वाली रैक की संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले कम है। मिले आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2019 में अप्रैल माह में 13, मई में 20 एवं जुन में 19 रैक आए जबकि वर्ष 2020 में अप्रैल में 5, मई में 11 एवं जुन में 16 रैक आए।

इनका कहना है…
पिछले वर्ष तक आने वाली रैक की संख्या अधिक हुआ करती थी, लेकिन इस बार जाने वाली रैक की संख्या पिछले साल के मुकाबले काफी है। रैक से पीडीएस का चावल एवं प्राइवेट व्यापारी गेहूं और मक्का अधिक भेज रहे हैं।
संतोष श्रीवास, स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा

Hindi News / Chhindwara / Railway: मॉडल रेलवे स्टेशन को हो रही करोड़ों की कमाई, यह है वजह

ट्रेंडिंग वीडियो