scriptCollege admission: पीजी में दाखिले के लिए अंतिम मौका, कल तक पंजीयन | College admission: Last chance for admission in PG, registration till tomorrow | Patrika News
छिंदवाड़ा

College admission: पीजी में दाखिले के लिए अंतिम मौका, कल तक पंजीयन

कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया का अंमित चरण

छिंदवाड़ाJul 09, 2024 / 12:39 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. कॉलेजों में स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए अंतिम चरण की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। सीएलसी चरण के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीयन की आखिरी तिथि 10 जुलाई है। इसके बाद विद्यार्थियों को पंजीयन का अवसर नहीं मिल पाएगा और न ही दाखिला प्रक्रिया में वे शामिल हो पाएंगे। उच्च शिक्षा विभाग के पूर्व में निर्धारित समय-सारणी अनुसार 2 से 11 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन हो सकेगा। 15 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। 15 से 21 जुलाई के बीच विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर दाखिला सुनिश्चित कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में सत्र 2024-25 में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। विभाग ने स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया 1 मई से 10 जून तक पूरी कराई। वहीं स्नातक द्वितीय चरण की प्रक्रिया 27 मई से 3 जुलाई तक आयोजित हुई। द्वितीय चरण के अंतर्गत 27 मई से 13 जून तक ऑनलाइन पंजीयन, 14 जून तक सत्यापन एवं 19 जून को सीट आवंटन पत्र जारी किया गया था। 27 जून तक प्रवेश शुल्क का भुगतान करना था।
12 जुलाई को आएगी कटऑफ लिस्ट
कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया का सीएलसी प्रथम चरण 20 जून से प्रारंभ है। सीएलसी चरण हेतु ऑनलाइन पंजीयन 20 जून से 7 जुलाई तक एवं दस्तावेजों का सत्यापन 8 जुलाई तक किया गया। 12 जुलाई को सुबह 11 बजे तक कटऑफ लिस्ट के साथ ही सीट आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। 19 जुलाई तक प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद ही विद्यार्थियों का प्रवेश मान्य होगा। 19 जुलाई को ही अपग्रेडेशन का भी विकल्प विद्यार्थी दे सकते हैं।
ढाई माह से चल रही प्रवेश प्रक्रिया
उच्च शिक्षा विभाग ने 1 मई से कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरु की थी। हालांकि 1 जुलाई से कॉलेजों में औपचारिक रूप से अध्यापन कार्य शुरु हो चुका है, लेकिन जमीनी हकीकत देखें तो कॉलेजों में अभी भी अध्यापन व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पाई है। वहीं दूसरी तरफ प्रवेश प्रक्रिया अभी भी जारी है। लगभग ढाई माह बाद भी प्रक्रिया संपन्न नहीं हो पाई है।
इनका कहना है…
दाखिला प्रक्रिया का निर्णय उच्च शिक्षा विभाग लेता है। अभी प्रक्रिया चल रही है। कॉलेज में अध्यापन कार्य भी शुरु हो गया है। विद्यार्थी क्लास जरूर करें।
डॉ. महिम चतुर्वेदी, दाखिला प्रभारी, गल्र्स कॉलेज

Hindi News/ Chhindwara / College admission: पीजी में दाखिले के लिए अंतिम मौका, कल तक पंजीयन

ट्रेंडिंग वीडियो