scriptएक फीसदी आबादी कैंसर से ग्रसित, छह तरह के कैंसर के मिल रहे मरीज | Patrika News
छतरपुर

एक फीसदी आबादी कैंसर से ग्रसित, छह तरह के कैंसर के मिल रहे मरीज

जिला नोडल अधिकारी कैंसर डॉ. श्वेता गर्ग का कहना है कि उन्होंने जिला अस्पताल में कैंसर की जांच शुरू की, जिसके बाद ग्रामीण अंचल से कैंसर के मामले सामने आने लगे। लेकिन ये मामले जब तक अस्पताल पहुंचते तब तक मर्ज गंभीर हो जाता था। इसलिए उन्होंने अपने व्यक्तिगत प्रयास से अवकाश के दिन ग्रामीण इलाके में जांच व जागरुकता कैंप लगाने की शुरूआत की, ताकि कैंसर के मरीजों की पहचान समय से हो सके और उनकी जान बचाई जा सके।

छतरपुरJul 24, 2024 / 11:08 am

Dharmendra Singh

cancer

गांव में महिलाओं के बीच डॉ. श्वेता गर्ग

छतरपुर. जिले में कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिला कैंसर नोडल अधिकारी डॉ. श्वेता गर्ग ने 50 गांवों में शिविर लगाकर स्क्रिीनिंग की तो चौकाने वाले नतीजे सामने आए। स्क्रीनिंग में शामिल हुए 5 हजार ग्रामीणों में से एक फीसदी कैंसर ग्रसित पाए गए। सबसे ज्यादा ओरल कैंसर के मरीज है। हालांकि इसके अलावा पांच अन्य तरह के कैंसर के मरीज भी जिले में पाए गए हैं।

ये है कैंसर के हालात


डॉ. श्वेता गर्ग ने जिले के अलग-अलग इलाके के ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाए। प्रत्येक शिविर में औसतन 100 लोगों की जांच करने पर ओरल कैंसर, सवाईकल कैंसर, ब्लड कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ओबरी कैंसर, स्किन कैंसर के मरीज सामने आए हैं। इन मरीजों में सबसे ज्यादा 50 फीसदी मरीज ओरल कैंसर के हैं, जो तंबाकू व धूम्रपान के कारण हुए हैं। इसके अलावा इंफेक्शन से सवाईकल कैंसर हुए, ऐसे मरीजों की संख्या करीब 30 फीसदी है। वहीं, जीन म्यूटेशन होने से होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के मामले 18 फीसदी सामने आए हैं। इसके अलावा जीन म्यूटेशन के कारण होने वाले अन्य कैंसर के मरीज भी मिले हैं।

सावधान रहने से ही बीमारी से बचाव संभव


जिला नोडल अधिकारी कैंसर डॉ. श्वेता गर्ग का कहना है कि उन्होंने जिला अस्पताल में कैंसर की जांच शुरू की, जिसके बाद ग्रामीण अंचल से कैंसर के मामले सामने आने लगे। लेकिन ये मामले जब तक अस्पताल पहुंचते तब तक मर्ज गंभीर हो जाता था। इसलिए उन्होंने अपने व्यक्तिगत प्रयास से अवकाश के दिन ग्रामीण इलाके में जांच व जागरुकता कैंप लगाने की शुरूआत की, ताकि कैंसर के मरीजों की पहचान समय से हो सके और उनकी जान बचाई जा सके। अब तक 50 गांवों में कैंप लगाकर डॉ. गर्ग ने जांच के साथ कैंसर के लक्षण, बचाव के बारे में लोगों को जागरुक भी किया है।

Hindi News/ Chhatarpur / एक फीसदी आबादी कैंसर से ग्रसित, छह तरह के कैंसर के मिल रहे मरीज

ट्रेंडिंग वीडियो