scriptसर्दियों में कार वॉश के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियाँ, नहीं तो हो जाएंगी परेशानी | Mistakes to avoid during car wash in winter, know easy tips | Patrika News
ऑटोमोबाइल

सर्दियों में कार वॉश के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियाँ, नहीं तो हो जाएंगी परेशानी

Car Wash Mistakes To Avoid In WInter: कार को हर मौसम में साफ रखना ज़रूरी है पर सर्दियों में और भी ज़्यादा। पर इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है, नहीं तो परेशानी हो सकती है। सर्दियों में कार वॉश के दौरान भूलकर भी कुछ गलतियाँ करने से बचना चाहिए।

नई दिल्लीJan 08, 2024 / 04:09 pm

Tanay Mishra

car_wash_in_winters.jpg

Car wash during winter

हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी कार हमेशा नई जैसी दिखे। इसके लिए कार की देखभाल करना बहुत ज़रूरी है। कार के लुक्स और क्लीनलीनेस को बनाए रखने के लिए कार को सही से साफ रखने के साथ-साथ उसकी सही केयर भी ज़रूरी है। कार को साफ रखने के लिए टाइम टू टाइम कार को वॉश करना ज़रूरी है। ज़्यादातर लोगों को लगता है कि कार को धोना काफी आसान होता है और इसके दौरान कुछ खास ध्यान रखने की ज़रुरत नहीं होती, पर ऐसा नहीं है। कार को धोते समय काफी सावधानी रखनी ज़रूरी होती है। और सर्दियों के मौसम में तो कार वॉश के दौरान और भी ज़्यादा सावधानी रखनी ज़रूरी है। सर्दियों के दौरान कार वॉश करते हुए कुछ गलतियाँ करने से बचना भी ज़रूरी है।


भूलकर भी न करें ये गलतियाँ

सर्दियों के मौसम में कार वॉश करते समय भूलकर भी कुछ गलतियाँ नहीं करनी चाहिए। इन गलतियों को करने से काफी परेशानी हो सकती है। आइए नज़र डालते हैं सर्दियों के दौरान कार वॉश के दौरान न करने वाली गलतियों पर।

धूप में न करें कार वॉश

कार को कभी भी धूप में वॉश नहीं करना चाहिए। और सर्दियों में तो ऐसा करने से बिल्कुल बचना चाहिए। धूप में कार को धोने से इसकी चमक कम हो सकती है, साथ ही इसका पेंट भी फीका पड़ सकता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में भूलकर भी कार को धूप में वॉश नहीं करना चाहिए।

car_wash_1.jpg


गर्म पानी से न करें कार वॉश

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि सर्दियों में कार वॉश के लिए गर्म पानी सही रहता है। पर ऐसा नहीं है। सर्दियों में भूलकर भी कार को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। कार वॉश के लिए हमेशा ठंडा पानी ही सही रहता है। सर्दियों में कार बाहर से ठंडी रहती है। ऐसे में गर्म पानी से उसे धोने पर ठंडा-गर्म मिक्स होने से कार को नुकसान पहुँचता है। इससे कार की विंडशील्ड पर क्रैक भी आ सकते हैं और साथ ही इंजन पर भी असर पड़ सकता है। ऐसे में सर्दियों में कार को गर्म पानी से वॉश करने से बचना चाहिए।

कार को स्क्रब नहीं, रिंस करें

सर्दियों के मौसम में कार वॉश के दौरान कार को कभी भी स्क्रब नहीं करना चाहिए। कार वॉश के दौरान हमेशा कार को रिंस करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

अपने आप रुकी Tesla Model 3 इलेक्ट्रिक कार और टला खतरनाक एक्सीडेंट, देखें वायरल वीडियो

Home / Automobile / सर्दियों में कार वॉश के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियाँ, नहीं तो हो जाएंगी परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो