scriptMaruti Suzuki Dzire बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार, 25 लाख की बिक्री का बनाया रिकॉर्ड | Maruti Suzuki Dzire achieves 25 lakh sales milestone India’s highest selling sedan | Patrika News
कार

Maruti Suzuki Dzire बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार, 25 लाख की बिक्री का बनाया रिकॉर्ड

Maruti Suzuki Dzire: मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि उसकी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की 25 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। इसी के साथ यह सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार भी बन गई है।
 
 

नई दिल्लीSep 15, 2023 / 12:10 pm

Bani Kalra

dzire_maruti.jpg

MAruti Suzuki Dzire: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि उसकी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की 25 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। इसी के साथ यह सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार भी बन गई है। बड़ी बात ये है अभी तक इंडस्ट्री में कोई भी अन्य सेडान कार 1 मिलियन की बिक्री के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई है। डिजायर की इस समय 50% से ज्यादा मार्केट शेयर है। भारत में डिजायर का असली मुकाबला हौंडा अमेज और हुंडई Aura से है। डिजायर की कीमत 6.52 लाख रुपये से शुरू होती है।

 

 

 

डिजायर का भारत में अब तक सफर

मारुति सुजुकी ने डिजायर को साल 2008 में सबसे पहले लॉन्च किया था, इसके बाद FY 2009-10 में डिजायर ने 1 लाख की बिक्री पार की, वहीं 5 लाख की बिक्री FY 2012-13 में डिजायर ने क्रॉस कर दी थी। कार की बिक्री तेजी से आगे बढ़ रही थी, 10 लाख कारों की बिक्री FY 2015-16 में हो गई थी। इसके बाद FY 2017-18 में डिजायर की 15 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई। FY 2019-20 में डिजायर की बिक्री 20 यूनिट के पार जा पहुंची। और अब FY2023-24 में इसने 25 लाख की बिक्री का रिकॉर्ड बना लिया।

 

 

maruti_dzire.jpg
Maruti Suzuki Dzire के फीचर्स

मारुति सुजुकी में 1.2 लीटर की क्षमता का डुअल-जेट पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती हहै। इसका पेट्रोल वेरिएंट 23 किलोमीटर तक का माइलेज देता है वहीं सीएनजी वेरिएंट सेग्मेंट में सबसे ज्यादा माइलेज के लिए मशहूर है। कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 31.12 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।


फीचर्स के तौर पर इस कार में क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप और ऑटो एसी के साथ रियर वेंट्स दिए गए हैं। एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 4.2-इंच मल्टी-कलर MID इसे और भी ख़ास बनाता है। इस कार की कीमत 6.52 लाख रुपये से शुरू होती है।

Home / Automobile / Car / Maruti Suzuki Dzire बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार, 25 लाख की बिक्री का बनाया रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो