scriptबॉलीवुड की वो STUNT WOMEN, जिनके दम पर हर मिशन होता है कामयाब | Bollywood's STUNT WOMEN, on whose own every mission is successful | Patrika News
बॉलीवुड

बॉलीवुड की वो STUNT WOMEN, जिनके दम पर हर मिशन होता है कामयाब

रेशमा पठान भारत की पहली स्टंट महिला हैं।
फिल्म ‘छपाक’ दीपिका का गिरने का सीन आसमा शेख ने किया

Jan 20, 2020 / 03:56 pm

Pratibha Tripathi

Bollywood's STUNT WOMEN

Bollywood’s STUNT WOMEN

नई दिल्ली। बॉलीवुड के रंगीन पर्दे पर एक्टर एक्ट्रेस के कारनामें हर किसी के दिल में जगह बना लेते है लोग इनके खतरनाक सीनकी तारीफ करते नही थकते। लेकिन क्या आप जानते है कि इस पर्दे पर दिखने वाले खतरनाक से खतरनाक सीन देनें में किसका हाथ होता है। आज हम बता रहे है उऩ स्टंट करने वाली महिलाओं के बार में जो पर्दे के सामने होने के बाद भी जीतीं है गुमनामी का जीवन। 1960 से लेकर 2020 तक बड़े पर्दे के पीछे हीरो और हीरोइन के बॉडी डबल का अहम रोल निभाने वाली वुमन की कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं।

reshma-pathan1.jpg

रेशमा पठान (Reshma Pathan)
बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि देश की पहली स्टंट वुमेन रेशमा पठान आज भले ही 67 उम्र पार कर चुकी है लेकिन वह किसी भी तरह के जोघिम भरे स्टंट करने से नहीं कतराती है मात्र 14 वर्ष की उम्र से ही उन्होनें स्टंट करना शुरू कर दिया था। रेशमा पठान भारत की पहली स्टंट महिला हैं। उनकी पहली फिल्म बतौर स्टंट आर्टिस्ट ‘एक खिलाड़ी 52 पत्ती’ थी, उसमें उन्होंने लक्ष्मी छाया जी का डुप्लीकेट रोल किया था। रेशमा पठान ने कई बड़ी- से बड़ी एक्ट्रेस का डुप्लीकेट रोल अदा कर अपने लिये एक खास जगह बनाई है आज भले ही वो पर्दे के सामने रहकर भी गुमनाम है लेकिन इनके बिना हर फिल्म के दृश्य अधुरे हैं।

asma_sheikh.jpg

आसमा शेख (Asma Sheikh)

आज के दौर में भी स्टंट वुमन जोखिम भरा स्टंट करने से बिल्कुल भी नहीं कतराती। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘छपाक’ हो या फिर कंगना रनौत की एक्शन सीक्वेंस ‘मणिकर्णिका’ हो, ‘बाजीराव मस्तानी’ में मस्तानी के तलवारबाजी और घुड़सवारी हो या फिर ‘फिलौरी’ में अनुष्का शर्मा के लिए भूतिया एक्शन अपनी लंबी हाइट और अच्छी कद काठी होने की वजह से आज के दौर की सभी की लीडिंग एक्ट्रेसेस के लिए आसमा शेख को पूरी तरह से परफेक्ट माना जाता है और जब भी एक्शन सीक्वेंस में एक्ट्रेसेस के लिए बॉडी डबल की जरूरत होती है, तब आसमा शेख का नाम सबसे पहले आता है। इन एक्शन सीक्वेंसेस को करते समय आसमा ने कई बार अपने शरीर में गंभीर चोटों का भी दर्द लिया है। अभी हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘छपाक’ के ट्रेलर में जो एसिड गिरने के बाद दीपिका का गिरने का सीन शूट हुआ है। वह आसमा ने ही किया है

stantwomen-2.jpg

गीता टंडन (Geeta Tandon)
कई अवॉर्ड अपने नाम कर चुकीं गीता टंडन एक ऐसी बहादुर महिला है जिन्होनें कई बड़ी एक्ट्रेस के बॉडी डबल रोल प्ले किए। करीना, आलिया, दीपिका, नेहा, धूपिया, दिव्या दत्ता और ऐश्वर्या राय की ‘जज्बा’ में भी इन सभी की बॉडी डबल करने वाली गीता टंडन है। बॉलीवुड में स्टंट मैन का करियर 1968 से रेशमा जी के साथ शुरू हुआ, लेकिन 1974 में ऑफिशियल मेंबरशिप लेने के बाद इस कार्य पर मुहर लग गई. हालांकि तब से लेकर अब तक महिला और पुरुष मिलाकर तकरीबन डेढ़ हजार से भी ज्यादा आर्टिस्ट काम करते हैं, हालांकि अब इनमें महिला स्टंट वूमेंस की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है।

Hindi News / Entertainment / Bollywood / बॉलीवुड की वो STUNT WOMEN, जिनके दम पर हर मिशन होता है कामयाब

ट्रेंडिंग वीडियो