scriptसस्ते के चक्कर में Used bike खरीदना पड़ न जाए महंगा! इन बातों का रखें ध्यान | How to buy best used bikes in India tips and tricks | Patrika News
बाइक

सस्ते के चक्कर में Used bike खरीदना पड़ न जाए महंगा! इन बातों का रखें ध्यान

अक्सर देखने में आता है कि लोग पुरानी बाइक खरीद तो लाते हैं लेकिन कुछ दिन बाद बाइक में खराबी आने लगती है और ज्यादातर मामलों में यह समस्या बाइक इंजन में ज्यादा देखने को मिलती है।

नई दिल्लीSep 12, 2023 / 12:14 pm

Bani Kalra

used_bike.jpg

 

Buy Best Used bike: नई बाइक्स के साथ ही पुरानी बाइक्स का भी बाजार काफी तेजी से ग्रोथ कर रहा है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग पुरानी बाइक खरीद तो लाते हैं लेकिन कुछ दिन बाद बाइक में खराबी आने लगती है और ज्यादातर मामलों में यह समस्या बाइक इंजन में ज्यादा देखने को मिलती है। यानी कम कीमत में खरीदी गई बाइक बाद में महंगी पड़ता हैं और लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। तो ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप एक बेहतर सेकंड हैंड बाइक खरीद सकते हैं।



सबसे पहले बाइक की हिस्ट्री करें चेक

किसी भी Used bike को खरीदने से पहले उसका पिछला सर्विस रिकॉर्ड जरूर चेक करें ताकि आपको इस बात का पता चल जाएगा कि बाइक की सर्विस कब और कितनी बार हुई है। इसके अलावा बाइक को ठीक से देख लें कहीं कोई डेंट तो नहीं, इतना ही नहीं बाइक का कभी कोई एक्सीडेंट हुआ है या नहीं यह भी जांचें।


चलाकर भी देखें

जिस बाइक को आप खरीदने जा रहे हैं, उसे राइड करके भी देखें, क्योंकि चलाने से बाइक की काफी कमियों के बारे में आपको जानकारी मिल सकती है। नहीं है। इसके अलावा बाइक के टायर्स को भी देखें, अगर टायर्स घिस गये हो तो इस बारे में सेलर से बात करें। संभव हो तो डील करने से पहले अपने किसी जानकार या मैकेनिक को भी बाइक दिखा दें, क्योंकि मैकेनिक, बाइक को देखकर और उसे स्टार्ट करके आपको बता देगा कि यह खरीदने लायक है या नहीं।


NOC जरूर लें

किसी भी सेकंड हैंड बाइक खरीदते समय उसकी NOC जरूरलें ,साथ ही ध्यान रखे कि बाइक पर कोई लोन तो नहीं चल रहा है,अगर बाइक को लोन लेकर बाइक खरीदी गई है तो आपको उस व्यक्ति से ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ लेना जरूरी है।

 

Home / Automobile / Bike / सस्ते के चक्कर में Used bike खरीदना पड़ न जाए महंगा! इन बातों का रखें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो