scriptचोरो ने इस ट्रेन को बनाया अपना निशाना | theft in train | Patrika News
बीकानेर

चोरो ने इस ट्रेन को बनाया अपना निशाना

बीकानेर से शुरू की गई बीकानेर-बिलासपुर अंत्योदय ट्रेन के पहले ही फेरे में लोग शीशे व अन्य सामान पर हाथ साफ कर गए।

बीकानेरJul 18, 2018 / 07:50 am

dinesh kumar swami

बीकानेर. सामान्य यात्रियों की सुविधा के लिए पिछले शुक्रवार को बीकानेर से शुरू की गई बीकानेर-बिलासपुर अंत्योदय ट्रेन के पहले ही फेरे में लोग शीशे व अन्य सामान पर हाथ साफ कर गए। बताया जा रहा है कि यह वारदात मध्यप्रदेश के गुना व बिलासपुर के बीच हुई।
ट्रेन शनिवार रात बीकानेर पहुंची तो यांत्रिकी शाखा के अधिकारियों ने इसका जायजा लिया। रेलवे सुरक्षा बल बीकानेर व बिलासपुर मामले की जांच कर रहा है। गौरतलब है कि इस ट्रेन में आरक्षित कोच नहीं हैं, सभी कोच सामान्य श्रेणी के हैं। इस कारण ट्रेन में टिकट चैकिंग स्टाफ नहीं रहता। जिस स्टेशन पर ट्रेन रुकती हैं, वहीं टिकट की जांच होती है।

यह सामान ले गए

रेलवे के अनुसार गुना व बिलासपुर के बीच में लोग रात के समय ट्रेन में लगे 17 शीशे (दर्पण), १२ टॉयलेट शॉवर और कुछ अन्य सामान चुरा ले गए। साथ ही वाटर प्यूरीफायर के तार काट दिए। ट्रेन के रविवार मध्य रात्रि बाद बिलासपुर पहुंचने पर रेलवे की यांत्रिकी शाखा के कार्मिकों ने निरीक्षण किया, तो चोरी का पता चला।

ट्रेन में ये सुविधाएं
नई ट्रेन में आरामदायक कुशन वाली बर्थ हैं। मोबाइल चार्जर, एलईडी लाइट्स, बायो टॉयलेट, सीसीटीवी कैमरे, कचरापात्र, शुद्ध पानी के लिए प्यूरीफायर, दृष्टिहीन यात्रियों के लिए ब्रेल लिपि बोर्ड की सुविधा है। ट्रेन के कोच अंदर से जुड़े हुए हैं।

आरपीएफ कर रहा जांच
रेलवे ने तो यात्रियों को सुविधा मुहैया कराई है। उसमें सफर करने वाले ही एेसी हरकत करेंगे, तो रेलवे को तो नुकसान होगा ही। सामान चोरी हुआ है, इस मामले की जांच रेलवे सुरक्षा बल कर रहा है।
एके दुबे, मंडल रेल प्रबंधक, बीकानेर
निगम रोजाना जब्त करेगा प्रतिबंधित पॉलीथिन

बीकानेर. शहर में धड़ल्ले से हो रही प्रतिबंधित पॉलीथिन की बिक्री और उपयोग पर लगाम लगेगी। नगर निगम ने प्रतिबंधित पॉलीथिन रोजाना जब्त करने की योजना बनाई है। इसके लिए निगम ने पांच दलों का गठन किया है। ये दल सोमवार से शुक्रवार तक रोजाना प्रतिबंधित पॉलीथिन जब्त करेंगे और इसे बेचने व उपयोग करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई भी करेंगे।
इन दलों को वाहन सुविधा दी जाएगी और कार्रवाई के दौरान होमगार्ड के दस जवान भी मौजूद रहेंगे। जब्त पॉलीथिन और सीज मीमो एवं वांछित रिकॉर्ड निगम भण्डार में जमा करवाना होगा। कार्रवाई के लिए गठित दलों में अधिशासी अधिकारी, राजस्व अधिकारी को दल प्रभारी बनाया गया है। इनके निर्देश पर दल कार्रवाई करेगा।
कार्रवाई के निर्देश
प्रतिबंधित पॉलीथिन पर रोक लगाने के लिए निगम रोजाना जब्ती की कार्रवाई करेगा। गठित दलों को कार्रवाई के निर्देश दे दिए गए हैं।
प्रदीप के गवांडे, आयुक्त, नगर निगम

Hindi News/ Bikaner / चोरो ने इस ट्रेन को बनाया अपना निशाना

ट्रेंडिंग वीडियो