scriptMalaria Alert: जान ले रहा मलेरिया! चपेट में आए 2000 बच्चे और ग्रामीण, डायरिया के मिले 500 केस पॉजिटिव | Malaria Alert: 2000 children and villagers were affected | Patrika News
बीजापुर

Malaria Alert: जान ले रहा मलेरिया! चपेट में आए 2000 बच्चे और ग्रामीण, डायरिया के मिले 500 केस पॉजिटिव

Malaria Alert in Chhattisgarh: 2 बच्चों की मौत के बाद हरकत में आए स्वास्थ्य महकमे ने 2 लाख से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की है जिसमें 2071 लोग मलेरिया पॉजिटिव पाए गए हैं।

बीजापुरJul 21, 2024 / 09:25 am

Kanakdurga jha

Malaria Alert in Chhattisgarh
Malaria Alert in CG: मानसून की दस्तक के साथ ही मलेरिया ने बीजापुर जिले को अपनी जद में ले लिया है। 2 बच्चों की मौत के बाद हरकत में आए स्वास्थ्य महकमे ने 2 लाख से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की है जिसमें 2071 लोग मलेरिया पॉजिटिव पाए गए हैं। ज्यादातर केस नक्सल प्रभावित इलाकों इलाकों से मिल रहे हैँ । जिसमें अबुझमाड़ से लगे इलाके भी शामिल है।
कलेक्टर के निर्देश पर मेडिकल टीम तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद जांच और उपचार में जुटी हुई है। नदी-नाले पैदल और नाव के सहारे जान जोखिम में डालकर स्वास्थ्य अमला पूरे जिले में सभी इलाकों में पहुंचने की कोशिश कर रहा है। मलेरियारोधी अभियान के तहत स्कूल व आवासीय आश्रम और ग्रामीण इलाकों में जांच कर 2 लाख 20 हज़ार 14 सैंपल लिया है। जिसमें 2071 केस पॉजिटिव हैँ। इनमें 1090 स्कूली व आवासीय विद्यालय के बच्चे व 981 ग्रामीण शामिल हैँ।
यह भी पढ़ें

Malaria Alert: बस्तर कब होगा मलेरिया मुक्त? गर्भवती महिला, बच्चे, बुजुर्ग के मिल रहे पॉजिटिव केस, हर दिन हो रही मौत

malaria alert

237 टीम कर रही जांच

सीएमएचओ के मुताबिक मलेरिया मुक्त अभियान के तहत जिले में 2 लाख 84 हजार 28 ग्रामीणों के जांच का लक्ष्य रखा गया है।जिसमें 2 लाख 20 हजार 14 लोगों का सेैम्पल लिया गया हैं। मलेरिया जांच के लिए जिले में कुल 237 स्वास्थ्य अमला की टीम लगी है। मलेरिया के ज्यादातर केस नक्सल प्रभावित इलाके बीजापुर ब्लॉक के गंगालूर, उसूर और भैरमगढ़ ब्लॉक के इंद्रावती नदी के पार अबुझमाड़ से लगे गांवों में मिले हैं।

बिलासपुर : डायरिया के 500 केस

बिलासपुर जिले में डायरिया व मलेरिया के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। महीने भर में डायरिया के जहां 500 से ज्यादा मरीज मिल चुके, वहीं मलेरिया के 20 से ज्यादा केस सामने आए हैं। कोटा क्षेत्र में तो तीन दिन के अंतराल में मलेरिया पीडि़त 4 बच्चों की मौत भी हो चुकी है। इस ब्लॉक के 54 गांवों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है।
जिले में डायरिया मरीजों के मिलने का सिलसिला जून माह से ही शहर के सकरी से शुरू हुआ था। इसके बाद रतनपुर प्रकोप फैला। अब तक यहां 200 से ज्यादा मरीज मिल चुके, वर्तमान में 40 का इलाज जारी है। दूसरी ओर कोटा क्षेत्र में मलेरिया का प्रकोप है। सप्ताह भर में यहां 20 से ज्यादा इसके मरीज मिल चुके हैं। इनमें चार बच्चों की जान भी चली गई। वर्तमान में सिम्स में डायरिया के 14 तो 9 मलेरिया के मरीज भर्ती हैं।

Hindi News/ Bijapur / Malaria Alert: जान ले रहा मलेरिया! चपेट में आए 2000 बच्चे और ग्रामीण, डायरिया के मिले 500 केस पॉजिटिव

ट्रेंडिंग वीडियो