scriptचौथा चरण: मध्यप्रदेश की 6 सीटों पर मतदान खत्म, छिंदवाड़ा में हुई बंपर वोटिंग | Voting begins for fourth phase of LokSabha Elections in mp live update | Patrika News
भोपाल

चौथा चरण: मध्यप्रदेश की 6 सीटों पर मतदान खत्म, छिंदवाड़ा में हुई बंपर वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के लिए 9 राज्‍यों की 71 सीट पर वोटिंग खत्म हो गई है।

भोपालApr 29, 2019 / 09:03 pm

Pawan Tiwari

election 2019
भोपाल. लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के लिए राज्‍य की छह सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई है। वहीं, लोकसभा के साथ-साथ मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए भी वोटिंग खत्म हो गई है। यहां से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ चुनाव लड़ रहे हैं। छिंदवाड़ा विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक दीपक सक्सेना के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। दीपक सक्सेना ने सीएम कमलनाथ के लिए अपनी सीट छोड़ दी थी।

कमलनाथ के बेटे भी चुनाव मैदान में
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मध्य प्रदेश के जिन 6 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है। उनमें प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की संसदीय सीट छिंदवाड़ा भी शामिल है। मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के कारण कमलनाथ इस बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ा। उनकी जगह पार्टी ने नकुलनाथ को टिकट दिया है। नकुलनाथ सीएम कमलनाथ के बेटे हैं।

इन सीटों पर हुई वोटिंग
मध्यप्रदेश की छह लोकसभा सीटों सीधी, शहडोल, मंडला, बालाघाट, जबलपुर और छिंदवाड़ा में वोटिंग हुई है। 2014 में भाजपा ने इन छह में से पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी। केवल छिंदवाड़ा सीट पर कांग्रेस को जीत मिली थी।
नकुलनाथ सबसे अमीर उम्मीदवार
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है उसमें सबसे रईस उम्मीदवार मध्यप्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ हैं। इनकी कुल संपत्ति 660 करोड़ से ज्यादा है। एडीआर ने पूरे देश के 928 उम्मीदवारों के आंकड़े को विश्लेषित किया है। जिसमें आपराधिक, गंभीर आपराधिक, करोड़पति और औसतन संपत्ति का विश्लेषण है। चौथे चरण में पांच करोड़ से अधिक की संपत्ति वाले उम्मीदवारों की संख्या करीब 101 है।
कहां किसके बीच मुकाबला:

जबलपुर: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह की प्रतिष्ठा दाव पर है। उनका मुकाबला कांग्रेस के विवेक कृष्ण तन्खा से है।
सीधी: भाजपा ने मौजूदा सांसद रीति पाठक को ही दोबारा टिकट दिया। कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह को उतारा है।
शहडोल: बीजेपी की उम्मीदवार हिमाद्री यहां से पिछला लोकसभा उपचुनाव बतौर कांग्रेस उम्मीदवार लड़ चुकी हैं। वहीं कांग्रेस ने जिन पूर्व विधायक प्रमिला सिंह को उम्मीदवार बनाया है उन्होंने भाजपा छोड़ कांग्रेस का दामन थामा है।
मंडला: भाजपा ने मौजूदा सांसद फग्गनसिंह कुलस्ते पर फिर से भरोसा जताया है। कांग्रेस ने कमल मरावी को उतारा है।
बालाघाट: भाजपा ने ढाल सिंह बिसेन को प्रत्याशी बनाया। कांग्रेस ने मधु सिंह भगत को टिकट दिया।
छिंदवाड़ा: कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला भाजपा उम्मीदवार नत्थन शाह से है।
LIVE UPDATES

सीधी लोकसभा सीट

संसदीय सीट3 बजे तक वोटिंग प्रतिशत4 बजे तक का वोटिंग प्रतिशत
सीधी46. 85 फीसदी47.76 फीसदी
शहडोल55.49 फीसदी64.57 फीसदी
जबलपुर53.87 फीसदी54.88 फीसदी
मंडला55.61 फीसदी63.67 फीसदी
बालाघाट60.18 फीसदी63.91 फीसदी
छिंदवाड़ा59.87 फीसदी71.71 फीसदी
 

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट:
मंडला लोकसभा सीट

बालाघाट लोकसभा सीट

शहडोल लोकसभा सीट

जबलपुर लोकसभा सीट

Hindi News / Bhopal / चौथा चरण: मध्यप्रदेश की 6 सीटों पर मतदान खत्म, छिंदवाड़ा में हुई बंपर वोटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो