scriptकार से यात्रा करने से पहले ध्यान दें, आज से महंगा हो गया टोल टैक्स, प्रॉपर्टी रेट भी 95% तक बढ़े | Toll tax increase on 10 highways property rates also increase in madhya pradesh from 1 april 2024 | Patrika News
भोपाल

कार से यात्रा करने से पहले ध्यान दें, आज से महंगा हो गया टोल टैक्स, प्रॉपर्टी रेट भी 95% तक बढ़े

मध्य प्रदेश में सफर हुआ महंगा, 4 नेशनल और 6 स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स में बढ़ोतरी हुई है। प्रॉपर्टी की कीमतों समेत इन चीजों के दाम भी बढ़े, जानें..।

भोपालApr 01, 2024 / 10:37 am

Faiz

toll tax rate increase from 1 april 2024

कार से यात्रा करने से पहले ध्यान दें, आज से महंगा हो गया टोल टैक्स, प्रॉपर्टी रेट भी 95% तक बढ़े

मध्य प्रदेश में आज 1 अप्रैल 2024 से टोल टैक्स, प्रॉपर्टी रेट के सात साथ कई चीजें महंगी हो गई हैं। इस महंगाई का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। जहां प्रदेश की 102 टोल बैरियर में से 10 सड़कों पर टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है तो वहीं प्रॉपर्टी के रेट में भी बढ़ोतरी हुई है। कुछ स्थानों पर तो कीमतों में 95 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही रजिस्ट्री भी महंगी हो गई है,लिहाजा रजिस्ट्री पर सरकार अधिक स्टांप ड्यूटी वसूलेगी।


जिला और केंद्रीय मूल्यांकन समिति के निर्णय के चलते जमीनों के दाम दो गुना बढ़े हैं। बात करें राजधानी भोपाल की तो यहां कुछ स्थानों पर प्रॉपर्टी रेट 95 फीसदी तक बढ़े हैं। प्रॉपर्टी की बढ़ी कीमतों का असर इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन समेंत अन्य सभी जिलों में गेखने को मिला है।

 

यह भी पढ़ें- मंत्री और उनके बेटे की गुंडागर्दी, मेडिकल के बाद घायलों को अस्पताल में 4 घंटे छिपाकर रखना पड़ा

 

इधर, मध्‍य प्रदेश के 4 नेशनल और 6 स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स में बढ़ोतरी हुई है। ये बढ़ोतरी होलसेल प्राइस इंडेक्स (थोक मूल्य सूचकांक) के आधार पर की गई है। साथ ही एमपीआरडीसी की देखरेख में संचालित होने वाले स्टेट हाईवे के टोल टैक्स में भी बढ़ोतरी का प्रावधान किया गया था, जिसमें 1 अप्रैल से बढ़ोतरी हुई है।

 

यह भी पढ़ें- मौत का Live Video : नहर में कूदते ही भंवर में फंसकर डूबा युवक, मच गई चीख पुकार

 

जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 4 नेशनल और 6 स्टेट हाइवे पर टोल टैक्स की दरों में एक से साढ़े सात परसेंट तक की बढ़ोतरी की गई है। भोपाल से देवास होकर इंदौर जाना 10 रुपए और ग्वालियर जाने के लिए 17 रुपए अधिक खर्च करने होंगे।
प्राप्त जानकारी के अनुसार, नेशनल हाइवे ग्वालियर – भिंड एमपी-यूपी बॉर्डर, रीवा से एमपी-यूपी बॉर्डर, मनगवां से एमपी-यूपी बॉर्डर और ब्यावरा एमपी-राजस्थान बॉर्डर पर नई दरें लागू हो गईं है। जबकि, मटकुली-तामिया-छिंदवाड़ा मार्ग, जावरा-नयागांव, चांदपुर-अलीराजपुर, मंदसौर-सीतामऊ, भोपाल-देवास समेत लेबड़-मानपुर राज्यमार्ग महंगे हो गए हैं।

इसके अलावा यूपीआई से पेमेंट करना भी आज से महंगा हो सकता है। दरअसल, यूपीआई की गवर्निंग बॉडी ने 2000 रुपये से ज्यादा के पेमेंट पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट फीस वसूलने की घोषणा की गई थी। हालांकि इस फैसले का असर उपभोक्ताओं पर नहीं होगा और इस फीस का असर मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर होगा।

Hindi News/ Bhopal / कार से यात्रा करने से पहले ध्यान दें, आज से महंगा हो गया टोल टैक्स, प्रॉपर्टी रेट भी 95% तक बढ़े

ट्रेंडिंग वीडियो