scriptTiger reserve – एमपी में टाइगर रिजर्व बंद, जानिए बारिश में क्यों खूंखार हो जाते हैं बाघ-बाघिन | Tiger reserve closed in MP Tourism MP Tourism | Patrika News
भोपाल

Tiger reserve – एमपी में टाइगर रिजर्व बंद, जानिए बारिश में क्यों खूंखार हो जाते हैं बाघ-बाघिन

Tiger reserve प्रदेश के नेशनल पार्क एक जुलाई से अक्टूबर तक बंद रहेंगे

भोपालJun 30, 2024 / 08:40 pm

deepak deewan

Tiger reserve closed in MP Tourism MP Tourism

Tiger reserve closed in MP Tourism MP Tourism

Tiger reserve closed in MP Tourism MP Tourism एमपी के सभी नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व अब बंद कर दिए गए हैं। प्रदेश के नेशनल पार्क एक जुलाई से अक्टूबर तक बंद रहेंगे हालांकि कुछ टाइगर रिजर्व के बफर जोन में टाइगर सफारी जारी रहेगी। नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व बंद हो जाने लोग बाघों का दीदार नहीं कर सकेंगे। बारिश के मौसम में पूरे तीन माह तक पार्क बंद रहेंगे। इस मौसम में बाघ बाघिन बेहद खूंखार हो जाते हैं। यही कारण है कि बारिश में नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए बंद कर दिए जाते हैं।
जून माह के अंतिम दिन रविवार शाम को प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए। अब नेशनल पार्क या टाइगर रिजर्व के कोर जोन में टूरिस्ट नहीं जा सकेंगे। पूरे तीन महीने तक पर्यटकों के लिए यह पाबंदी लागू रहेगी।
यह भी पढ़ें : घोटाले में घिरे एमपी के पॉवरफुल मंत्री और पूर्व मंत्री, बीजेपी ने पल्ला झाड़ा

बाघों और अन्य वन्य प्राणियों को एकांतवास देने के लिए पार्क बंद किए जाते हैं। दरअसल बारिश का मौसम विशेष तौर पर बाघ—बाघिन के लिए बेहद खास होता है। बाघ बाघिन के लिए यह संसर्ग काल होता है, इस मौसम में बाघ-बाघिन हमेशा साथ रहते हैं। उनके एकांतवास में जरा सा भी खलल पड़ने पर वे उग्र हो उठते हैं। ऐसे में बाघ बाघिन और ज्यादा खूंखार हो जाते हैं इसलिए बरसात में टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क बंद कर दिए जाते हैं।
प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व अब पर्यटकों के लिए एक अक्टूबर को खोले जाएंगे। इस दौरान बांधवगढ़ सहित प्रदेश के अन्य टाइगर रिजर्व के बफर जोन में टाइगर सफारी जारी रहेगी। बफर जोन में पर्यटक बारिश में भी सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे।
मध्यप्रदेश के छह टाइगर रिजर्व में बांधवगढ़, कान्हा, पेंच, सतपुड़ा, पन्ना और संजय धुबरी शामिल हैं। इस बार नौ माह में यहां सात लाख से ज्यादा टूरिस्ट पहुंचे थे।

Hindi News/ Bhopal / Tiger reserve – एमपी में टाइगर रिजर्व बंद, जानिए बारिश में क्यों खूंखार हो जाते हैं बाघ-बाघिन

ट्रेंडिंग वीडियो