scriptबाघों की रिकॉर्ड मौतों पर गर्माई सियासत, कमलनाथ ने उठाए गंभीर सवाल | Politics heats up over tigers record deaths in tiger state Kamal Nath raise serious questions | Patrika News
भोपाल

बाघों की रिकॉर्ड मौतों पर गर्माई सियासत, कमलनाथ ने उठाए गंभीर सवाल

Kamal Nath questions on tigers death in mp: पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पेश किए आंकड़े। लिखा- शिकारियों और तस्करों की भूमिका की जांच होना चाहिए

भोपालJul 11, 2024 / 11:14 am

Faiz

kamalnath
Kamal Nath questions on tigers death in mp : देशभर में सबसे ज्यादा बाघों वाले टाइगर स्टेट के नाम से जाना जाने वाला मध्य प्रदेश बाघों की मौत के मामले में भी नंबर वन हो गया है। अब इन्हीं मौतों पर सूबे में सियासत भी शुरू हो चुकी है। इस मामले में मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने बाघों की हो रही लगातार मौतों के आकड़ों पर सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि बाघों की असमान्य मौतों को गंभीरता से लें। शिकारियों के साथ साथ तस्करों की भूमिका की जांच कर अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने की पहल करें।
कमलनाथ ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा- मध्य प्रदेश वन्य प्राणियों के लिए भी असुरक्षित प्रदेश बनता जा रहा है। टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश में पिछले 6 महीनों में 23 बाघों की मौत हुई है, जिसमें अकेले बांधवगढ में ही 12 बाघ जान गवा चुके हैं। साल 2024 में देश में अब तक कुल 75 बाघों की मौत हुई है जिसमें अकेले मध्य प्रदेश में 23 बाघों की मौत हुई है। देश में कुल बाघों की मौत का 30 फीसदी आंकड़ा सिर्फ मध्य प्रदेश से है। बताया जा रहा है कि बांधवगढ में शिकारियों और अंतरराष्ट्रीय तस्करों की सांठगांठ से बाघों की मौत का घिनौना खेल खेला जा रहा है।
यह भी पढ़ें- जुलाई की इस तारीख को निकलेगी बाबा महाकाल की पहली सवारी, 2200 जवान रखेंगे चप्पे-चप्पे पर नजर, जानें तैयारी

शिकारियों के खातों में अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के सबूत

kamalnath
वन विभाग को कुछ शिकारियों के खातों में अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के भी सबूत मिले हैं। हम बाघों की मौत के मामले में पूरे देश में नंबर वन आ चुके हैं, बावजूद इसके सरकार कोई भी ठोस कदम उठाने में नाकाम साबित हुई है। सरकार की उदासीनता से जहां तस्करों की मौज हो रही है, वहीं वन्य जीवों का जीवन संकट में आ गया है। मैं सरकार से माँग करता हूँ कि बाघों की असमान्य मौतों को गंभीरता से लें और कमलनाथकर अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने की पहल करें।

Hindi News/ Bhopal / बाघों की रिकॉर्ड मौतों पर गर्माई सियासत, कमलनाथ ने उठाए गंभीर सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो