scriptMP Weather: सीहोर में भारी बारिश, भरने वाला है बड़ा तालाब, देखें इन जिलों की अपडेट | mp weather: rain in Sehore, water level of Bhopal lake, imd update | Patrika News
भोपाल

MP Weather: सीहोर में भारी बारिश, भरने वाला है बड़ा तालाब, देखें इन जिलों की अपडेट

MP Weather: सीहोर से निकली कोलांस नदी (kolance river) भोपाल के बड़े तालाब में विलय हो जाती है।

भोपालJul 22, 2024 / 07:39 pm

Manish Gite

mp weather
MP Weather: भोपाल की शान और लाइफ लाइन बड़े तालाब का जल स्तर तेजी से बढ़ने लगा है। खास बात यह है कि भोपाल (bhopal) में होने वाली बारिश का असर बड़े तालाब पर नहीं पड़ता है। जब भी सीहोर (sehore) में बारिश होती है तो उसका असर भोपाल में दिखता है। दरअसल, सीहोर से निकली कोलांस नदी (kolance river) भोपाल के बड़े तालाब में विलय हो जाती है। इसलिए सीहोर में जब भी बारिश होती है तो बड़े तालाब में पानी बढ़ने लगता है।
भोपाल तालाब (bhopal lake) का जल स्तर 1666 फीट पूरा माना जाता है। फिलहाल 1662.40 फीट पर जल स्तर पहुंच गया है। यह चार फीट फिलहाल खाली है। हाल ही में सीहोर में लगातार बारिश का दौर जारी है। इससे बड़े तालाब में कोलांस नदी का पानी आ रहा है।

भोपाल में रुक-रुककर हो रही बारिश

भोपाल में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। हालांकि उमस से लोग बेहाल हैं। रात के तापमान में थोड़ी कमी आई है। फिलहाल अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री है। इस समय छत्तीसगढ़ के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून द्रोणिका भी मध्यप्रदेश से होकर गुजर रही है।इसका प्रभाव मध्यप्रदेश के कई जिलों में पड़ रहा है, जिससे भारी बारिश होने लगी है। भोपाल में पिछले 24 घंटों में 49.0 मिमी बारिश हुई है।
Imd Weather Updates

sehore rain fall

सीहोर में बारिश का दौर

पिछले 24 घंटों की बात करें तो सीहोर जिले में अच्छी बारिश का दौर जारी है। सीहोर शहर में जब भी बारिश होती है उसका पानी कोलांस नदी में जाता है, जो भोपाल तक पहुंच जाता है। सीहोर के लाड़कुई और भाऊखेड़ी समेत आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। रेहटी, भैरूंदा में हुई बारिश से लोग परेशान हो गए। इसके अलावा बुदनी में सबसे तेज बारिश हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान बुदनी में 132 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

सीहोर भोपाल में होगी बारिश

मौसम विभाग ने ताजा अलर्ट (imd alert) जारी कर कहा है कि सीहोर और भोपाल जिले के अनेक स्थानों पर बारिश होगी। भोपाल के अलावा विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल में भी बारिश का दौर अगले 24 घंटों में देखने को मिलेगा।
Sehore Weather: सीहोर की तरफ बढ़ रहा है मानसून, यहां 18-19 जून को करेगा एंट्री

rainfall
भोपाल शहर में बारिश का दौर रुक-रुककर जारी है।

Hindi News/ Bhopal / MP Weather: सीहोर में भारी बारिश, भरने वाला है बड़ा तालाब, देखें इन जिलों की अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो