scriptWeather Alert: भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट, सरकार ने जारी की एडवायजरी | mp weather: heavy rain alert imd Advisory Regarding Lightning Protection Tips | Patrika News
भोपाल

Weather Alert: भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट, सरकार ने जारी की एडवायजरी

weather Alert: मानसून में बिजली कड़कने के साथ ही बिजली गिरने की हर दिन घटनाएं हो रही हैं, इसे देखते हुए सरकार ने एडवायजरी (Advisory) जारी की है…।

भोपालJul 18, 2024 / 02:49 pm

Manish Gite

Lightning Protection Tips

बिजली गिरने की आशंका हो तो तुरंत सुरक्षित स्थान पर जाए

Weather Alert: मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मानसून (mp monsoon) अपना असर दिखा रहा है और भारी बारिश का दौर जारी है और गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर रही है। भोपाल सहित कई जिलों में पिछले 15 दिनों में कई घटनाएं हो गई हैं, जिसमें आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई है। बुधवार को भी पांच लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है ऐसे में सभी को सतर्क रहना होगा।
मौसम विभाग ने गुरुवार को कई जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। साथ ही बचाव के लिए टिप्स (Lightning Protection Tips) भी दिए हैं।

अति भारी बारिश और वज्रपात की आशंका

मौसम विभाग ने गुरुवार को ताजा बुलेटिन जारी कर बैतूल और आगर मालवा के लिए ओरेंज अलर्ट जारी कर कहा है कि इन इलाकों में अति भारी बारिश और वज्रपात, झंझावात की आशंका है। वहीं 14 जिलों में वज्रपात, झंझावात और भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। जिन 14 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है उनमें हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलिराजपुर, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट और पांढुर्णा शामिल हैं। इनके अलावा बाकी जिलों में भी वज्रपात और झंझावात का यलो अलर्ट जारी किया गया है।
Alert: इन जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट

मानसून के इस मौसम में अक्सर बादलों में बिजली चमकती है, और जमीन पर गिरती है। इसकी चपेट में पेड़ पौधे, मवेशी एवं यहां तक मनुष्य भी आ जाते है। ऐसे में जान का खतरा बना रहता है। बिजली से बचाव के लिए मौसम विभाग, स्वास्थ्य विभाग द्वारा एडवाइजरी भी जारी की जाती है। इस बार भी बिजली गिरने की घटनाएं हो रही है।
mp rain: मौसम विभाग का अपडेट, इस क्षेत्र में अब होने वाली है भारी बारिश, देखें रिपोर्ट

मौसम विशेषज्ञ जीडी मिश्रा का कहना है कि बादलों का हवा के वेग से एक दूसरे से विरोधी दिशा में जाते हुए टकराना व इससे घर्षण उत्पन्न होना। घर्षण से बिजली पैदा होती है और पृथ्वी पर पहुंचती है। इस प्रवाह को बिजली का स्टैडिग लीडर कहा जाता है। मानव का शरीर विद्युत का अच्छा संवाहक होता है, इसलिए आसमानी बिजली के प्रवाह को स्वीकार कर लेता है। इसे बिजली गिरना कहते हैं। दोपहर बाद इसके गिरने की आशंका अधिक होती है।
Flood: बाढ़ में फंसे लोगों को बचाएगा ड्रोन, SDRF में शामिल हुआ नया सिस्टम

mp weather alert

Lightning Protection Tips: एडवायजरी जारीः इन चीजों से दूर रहें

बिजली गिरने की अधिक संभावना रहती है इससे दूर रहे पहाड़ी टेकरी, बिजली के खंभे, क्रेन, टैक्टर आदि से दूर रहे पानी के धातु पाइप से दूर रहे। कार या बस में हैं तो वहीं रहना उचित रहता है। धातु की वस्तुओं से दूर रहना चाहिए। बिजली या टेलीफोन के खंबों से दूर रहें खासकर बिजली या टेलीफोन के। पानी के भीतर न रहें, पुल, झील, नदी से तुरंत बाहर आ जाएं। मैदान, पहाड़ पर जाने से बचें जब मौसम खराब हो। जमीन के सीधे संपर्क में नहीं रहना चाहिए, जब मौसम खराब हो। रबर की चप्पल पहन कर रखें। या बेड या खाट पर बैठ जाएं।

Hindi News/ Bhopal / Weather Alert: भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट, सरकार ने जारी की एडवायजरी

ट्रेंडिंग वीडियो