scriptHeavy Rain: मानसून का कहर जारी, भारी बारिश में उफने नदी-नाले, घरों में कैद हुए लोग, कई जिलों में बाढ़ की चेतावनी, देखें Live Updates | MP Flood due to heavy to heavy rain katni mandla satna morena jabalpur and other districts of mp Destruction in villages rescue continuous live updates video photos | Patrika News
भोपाल

Heavy Rain: मानसून का कहर जारी, भारी बारिश में उफने नदी-नाले, घरों में कैद हुए लोग, कई जिलों में बाढ़ की चेतावनी, देखें Live Updates

Heavy Rain: मध्य प्रदेश में मानसून का कहर जारी है। गांव के गांव तबाह हो चुके हैं, शहरों में हालात बदतर हैं। वहीं मौसम विभाग ने ट्रफ लाइन के चलते अगले 2 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है, कई जिलों में बाढ़ की चेतावनी के बीच प्रशासन अलर्ट मोड में है

भोपालJul 27, 2024 / 01:35 pm

Sanjana Kumar

MP flood

एमपी के कटनी जिले में हालात बदतर, रेस्क्यू जारी

Heavy Rain Live Updates: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कई जिलों में मानसून की बारिश (Monsoon Rain) कहर बन गई है। नदियों में आई बाढ़ (Flood in Rivers) से कई गांव तबाह हो चुके हैं। लोग बेघर (people homeless) हो गए हैं। वहीं कई गांवों और शहरों में बाढ़ का पानी भर गया है। घर आधे-आधे डूब चुके हैं। कई इलाकों में लोग अपने ही घरों में कैद हो चुके हैं, तो कई घरों की छत के सहारे हैं। पुलिस के साथ ही प्रशासनिक अमला राहत कार्यों में जुटा है।
वहीं मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी (IMD warning issued for heavy rain next two days) करते हुए कई जिलों में बाढ़ का अलर्ट (Flood Alert) भी जारी कर दिया है। यहां जानें मध्य प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ का लाइव अपडेट…

भारी बारिश से तबाही

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया हैँ। एमपी के कई जिलों में भारी बारिश में पन्ना जिले में बोलेरो कार के बह गई। तो विदिशा में बेतवा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिससे यहां नदी के किनारों पर स्थापित मंदिर डूब चुके हैं।
rain alert
वहीं मौसम विभाग ने शनिवार को भोपाल, इंदौर समेत 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। एमपी में ट्रफ लाइन (Trough line) और लो प्रेशर एरिया (Low Pressure Area) के कारण 28 जुलाई रविवार से अगले दो दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Flood in Katni: हजारों ग्रामीण बेघर, गांव बने हुए हैं टापू, रेस्क्यू जारी


href="https://www.patrika.com/katni-news" data-type="link" data-id="https://www.patrika.com/katni-news" target="_blank" rel="noopener">कटनी. तहसील ढीमरखेड़ा, उमरिया तहसील में अभी भी बाढ़ के हालात बने हुए हैं। जलस्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बेल कुंड नदी लगातार उफान पर है। 20 से अधिक गांव टापू बने हुए हैं। जहां पर लोगों के घरों में पानी घुसा हुआ है। जिंदगी भर की जमा पूंजी एक गृहस्थी का सामान सब कुछ नष्ट हो गया है। कच्चे मकान जहां धराशाई हो गए हैं, तो वहीं पक्के मकान भी जमीदोज होने की कगार पर हैं। लगातार लोगों को सुरक्षित करने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा रेस्क्यू कराया जा रहा है। नवागत कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने भी क्षेत्र का जायजा लिया और टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Flood in Mandla: दो दिन से बारिश के चलते डूबा बम्हनी-मुगदरा पुल,

मंडला. क्षेत्र में लगातार बारिश का असर देखने को मिल रहा है। जिसे नदी नाले उफान पर हैं। बम्हनी मुगदरा के बीच का पुल गुरुवार से शुक्रवार की दोपहर तक डूबा रहा। यह पुल बिछिया व नैनपुर ब्लॉक को जोड़ता है। पुल बंद रहने से लोगों को बम्हनी आने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ी।
बारिश के कारण बरसाती नालों में भी अधिक पानी देखा गया। जिले में इस वर्ष 1 जून से 26 जुलाई के दौरान 708.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि इसी अवधि तक गत वर्ष 568 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
इस वर्ष 140.6 मिलीमीटर अधिक वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख के अनुसार 26 जुलाई 2024 को मंडला में 15.2 मिमी, नैनपुर में 36.2, बिछिया में 23.2, निवास में 48.6, घुघरी में 8.1 एवं नारायणगंज में 8.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई। जिले में 26 जुलाई को 23.2 मिमी औसत वर्षा हुई।

राजधानी भोपाल में शनिवार सुबह से हो रही बारिश

राजधानी href="https://www.patrika.com/bhopal-news" target="_blank" rel="noopener">भोपाल में शनिवार सुबह से बारिश का दौर जारी है। लगातार हो रही बारिश से कई क्षेत्रों में सड़कों पर पानी भर गया है। वहीं लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि राजधानी भोपाल में सीजन की औसत बारिश से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, यहां जून-जुलाई में अब तक औसत से 4.28 इंच बारिश ज्यादा दर्ज की गई है।

Flood in Jabalpur/Sehora: उफन गए नाले, कॉलोनियों में भरा पानी

जबलपुर/सिहोरा. सावन की झड़ी: घरों में कैद हुए लोग, राहत-बचाव में जुटा अमला

मानसून के इस सीजन में सावन की झड़ी लग गई है। जिससे नर्मदा की सहायक नदियां और नाले उफन गए हैं। नर्मदा का पानी तेजी से बढ़ रहा है, तो नालों का पानी अब बस्तियों में पहुंच गया है। सिहोरा तहसील के खितौला में वाह्य नाला के विकराल रूप लेने से दो कॉलोनियां जलमग्न हो गई हैं। यहां के लोग अपने घरों में कैद हैं। प्रशासनिक अमला राहत-बचाव कार्य में जुटा हुआ है।

Flood in Satna: उफना रपटा, तो तेज बहाव में बह गया ग्रामीण, लापता

सतना. मैहर जिले के अमदरा थाना अंतर्गत गुरुवार की देररात बाइक सवार तीन युवक उफनाए रपटे में फंस गए। रपटे का बहाव देख दो युवक बाइक खींचकर पानी से दूर चले गए, जबकि उनका साथी तेज बहाव में बह गया।
सतना से एसडीआरएफ टीम साजोंसामान लेकर रपटे पर पहुंची। मोटर बोट की मदद से लापता सुरेश सिंह की तलाश शुरू की। गोताखोरों ने रपटे के दोनों तरफ गोते लगाकर पानी के अंदर भी खेाजबीन की।
घटना स्थल डूडी से सात किमी दूर सेमरा में दूसरा रपटा है, वहां तक टीम ने बोट के जरिए तलाशा, लेकिन युवक का पता नहीं चला। शाम को पुलिस अधीक्षक मैहर सुधीर अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश वैश्य भी घटनास्थल पहुंचे और रेस्क्यू की जानकारी ली। एसपी ने रपटे में सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिए।

Hindi News/ Bhopal / Heavy Rain: मानसून का कहर जारी, भारी बारिश में उफने नदी-नाले, घरों में कैद हुए लोग, कई जिलों में बाढ़ की चेतावनी, देखें Live Updates

ट्रेंडिंग वीडियो