scriptMonsoon Weather: ब्रेक के बाद एक बार फिर मानसून सिस्टम एक्टिव, 19 अगस्त से कई जिलों में भारी बारिश | monsoon in mp return after long break on rakshabandhan 19 august low pressure area imd rain alert | Patrika News
भोपाल

Monsoon Weather: ब्रेक के बाद एक बार फिर मानसून सिस्टम एक्टिव, 19 अगस्त से कई जिलों में भारी बारिश

Monsoon weather: मध्य प्रदेश पर इस बार मानसून मेहरबान, कई जिलों में हल्की बारिश और कहीं बूंदाबांदी का दौर जारी है, इस बीच बंगाल की खाड़ी में मानसून सिस्टम एक्टिव हो गया है, IMD ने एक बार फिर जारी किया रेड, ऑरेंज अलर्ट, मौसम वैज्ञानिक बोले बदल रहा मानसून पैटर्न

भोपालAug 17, 2024 / 02:33 pm

Sanjana Kumar

Monsoon in MP

एमपी में फिर बदलने वाला है मौसम यहां जानें New Weather Update

Monsoon Weather alert: मध्य प्रदेश में ब्रेक लेने के बाद मानसून एक बार फिर एक्टिव होने जा रहा है। यहां रक्षाबंधन के दिन या फिर अगले दिन मानसून एक बार फिर लौट रहा है। मानसून के एक बार फिर एक्टिव होने के बाद मध्य प्रदेश के कई जिलों में कहीं भारी कहीं तेज बारिश होगी। IMD मध्य प्रदेश के वैज्ञानिकों का कहना है कि मध्य प्रदेश की राजधानी इंदौर-भोपाल में हल्की तो, मंडला, रीवा, ग्वालियर-चंबल एरिया समेत एमपी के उत्तरी क्षेत्रों में अच्छी बारिश का दौर चलेगा।
दरअसल मध्य प्रदेश मौसम वैज्ञानिक वीरेंद्र सिंह यादव का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में 19 अगस्त को एक नया लो प्रेशर एरिया (New Low Pressure Area Will Developed on Bay of Bangal) बनने से नया मानसून सिस्टम एक्टिव(Monsoon System Active) हो रहा है। इसके असर से मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून (monsoon return to MP) लौटेगा। मौसम का ये मिजाज कहीं भारी बारिश तो कहीं हल्की से मध्य बारिश कराएगा।
बताते चलें कि पिछले महीने 19 जुलाई के बाद यह पहला ऐसा मौका था जब तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के पार देखा गया। लेकिन अब बारिश करवाने वाला मानसूनी सिस्टम फिर एक बार एक्टिव होता हुआ दिख रहा है। पिछले सात दिन से इसका असर राजस्थान (Rajasthan) और आसपास के इलाकों में देखा जा रहा था।
बता दें कि 15 अगस्त को भी मौसम का अलग ही मिजाज देखा गया। वही अगस्त (August Month) में शुरुआत के पांच दिन सिर्फ 9 इंच बारिश दर्ज की गई है।

संबंधित खबर
Rain Alert: चक्रवात ने बनाया लो प्रेशर, 21 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी

इन जिलों से गुजर रही मानसून ट्रफ

बारिश करवाने वाली मानसून ट्रफ लाइन इन दिनों मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों के जिलों से होकर गुजर रही है। इसके कारण बीते मध्य प्रदेश में बारिश का दौर फिर शुरू हो गया है। वहीं लो प्रेशर एरिया का मूवमेंट उत्तर और दक्षिणी हिस्से में ज्यादा रहेगा। इसके असर से उत्तर और दक्षिणी हिस्सों में ही भारी से तेज बारिश का दौर शुरू होगा।

20 अगस्त से कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 19 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर नया मानसून सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है। इसके कारण 20 अगस्त से रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग में दो दिन तक भारी से अतिभारी बारिश होगी। वहीं इस नए मानसून सिस्टम के एक्टिव होने से 20-21 और 22 अगस्त को मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होगी।

heavy rain alert

rain alert

एमपी में यहां होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को मध्य प्रदेश में हल्की बारिश का दौर रहा। गुना इंदौर, जबलपुर, रतलाम, नौगांव खजुराहो, सिवनी, उमरिया तथा बालाघा के मलाजखंड में हल्की बारिश हुई।

यहां हुई सबसे ज्यादा बारिश

बता दें कि मानसून सीजन में अब तक 28.3 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है। जो सीन की कुल बारिश का 75% है। सबसे ज्यादा बारिश की बात करें तो मंडला टॉप 5 जिलों में पहले नंबर पर रहा। यहां मानसून सीजन की अब तक 41.7 इंच बारिश दर्ज की गई है।
mp monsoon 2024
वहीं दूसरे नंबर पर सिवनी फिर श्योपुर और नर्मदापुरम का नाम शामिल है। वहीं संभागों की बात की जाए तो सबसे ज्यादा बारिश जबलपुर संभाग में, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में हुई है। जबलपुर के सभी जिलों में अब तक के सीजन में अच्छी बारिश हुई है। वहीं राजधानी भोपाल में 33 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। यह बारिश सामान्य बारिश का 90% है। अब सीजन की बारिश में 4 इंच बारिश ही शेष रह गई है।

Hindi News / Bhopal / Monsoon Weather: ब्रेक के बाद एक बार फिर मानसून सिस्टम एक्टिव, 19 अगस्त से कई जिलों में भारी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो