scriptMP Politics : मध्यप्रदेश कांग्रेस में होगी बड़ी सर्जरी, युवाओं को मौका देने पर विचार | Madhya Pradesh Congress will undergo major surgery, considering giving a chance to the youth | Patrika News
भोपाल

MP Politics : मध्यप्रदेश कांग्रेस में होगी बड़ी सर्जरी, युवाओं को मौका देने पर विचार

MP Politics : मध्यप्रदेश कांग्रेस अब बड़ी सर्जरी करने की तैयारी में है। प्रदेश कांग्रेस संगठन में युवाओं को मौका देने पर विचार चल रहा है। इस फैसले पर एआईसीसी की अंतिम मुहर लगनी बाकी है।

भोपालJun 18, 2024 / 01:42 pm

Himanshu Singh

madhya pradesh congress
MP Politics News : मध्यप्रदेश में विधानसभा 2023 और लोकसभा चुनाव 2024 में करारी हार के बाद कांग्रेस अब बड़ी सर्जरी की तैयारी में हैं। इस सर्जरी में कांग्रेस सीनियर नेताओं की छुट्टी करने की तैयारी में है। कांग्रेस महिलाओं, युवाओं और सीनियर लीडर्स का भागीदारी तय करने जुटी है। कांग्रेस ऐसा इसलिए करने जा रही है क्योंकि पार्टी के एक्टिव कार्यकर्ताओं को ऊपर काम करने का मौका नहीं मिल पाता। इसी वजह से लोकसभा चुनाव 2024 के बाद से कांग्रेस बड़ी तैयारी में जुट गई है।

युवाओं और महिलाओं मिलेगा मौका


मध्यप्रदेश कांग्रेस 70 प्रतिशत युवाओं को मौका देने की तैयारी में है। कांग्रेस 70:30 के फॉर्मूले पर प्रयोग करने पर विचार कर रहे हैं। इसमें 70 परसेंट युवाओं और सीनियर लीडर्स को मौका दिया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी को इस बार छोटा रखने का पहले से विचार था। ठीक उसी प्रकार कांग्रेस प्लान कर रही है कि पीसीसी में उपाध्यक्ष, महामंत्री और सचिवों की कुल संख्या 70 से अधिक नहीं होगी। ऐसा माना जा रहा है कि इससे एक्टिव नेताओं और कार्यकर्तओं को मौका दिया जाएगा। कांग्रेस संगठन को मजबूत करने के लिए ऐसा कदम उठाने जा रही है। इस पर एआईसीसी की अंतिम मुहर लगना बाकी है।

कैसा होगा सीनियर लीडर्स का भविष्य


लोकसभा चुनाव 2024 का नतीजा तो आ गया है, लेकिन इन सीनियर लीडर्स की भूमिका अभी तक तैयार नहीं हो पाई है। कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और कांतिलाल भूरिया अगर अपना गढ़ बचाने में कामयाब होते तो इनके लिए पार्टी ने केंद्रीय संगठन में अहम जिम्मेदारी देने का मन बनाया था, लेकिन इन तीनों में से कोई अपना गढ़ बचाने में कामयाब नहीं पाया। अब देखना दिलचस्प होगा पार्टी इन नेताओं के भविष्य को लेकर क्या फैसला लेती है।

Hindi News/ Bhopal / MP Politics : मध्यप्रदेश कांग्रेस में होगी बड़ी सर्जरी, युवाओं को मौका देने पर विचार

ट्रेंडिंग वीडियो