scriptIndian Railway: ट्रेन की टिकट बुक करने पर मिलता है 10 लाख तक का इंश्योरेंस, बस करना होगा ये काम | Indian Railway On booking train tickets, you get insurance up to Rs 10 lakh, you just have to do this work | Patrika News
भोपाल

Indian Railway: ट्रेन की टिकट बुक करने पर मिलता है 10 लाख तक का इंश्योरेंस, बस करना होगा ये काम

Indian Railway Insurance Claim: इंडियन रेलवे ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को 10 लाख रुपए तक का इश्योरेंस देता है। इसका प्रीमियम मात्र 45 पैसे में मिलता है।

भोपालJul 11, 2024 / 08:12 pm

Himanshu Singh

indian railway insurance
Railway Insurance: ट्रेन के एक्सीडेंट की कई खबरें अक्सर आपने सुनी और देखी होगी। आप भी ट्रेन में सफर करते होगें लेकिन रेलवे की तरफ से मिलने वाली खास सुविधाओं की आपको हो सकता जानकारी न हो। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट पर 10 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस मिलता है। आइए जानते हैं आप इसका फायदा कैसे ले सकते हैं।

टिकट बुक करते समय रखें बस इस बात का ध्यान


IRCTC की तरफ से ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। उनमें से एक ट्रैवल इंश्योरेंस है। जिसका फायदा हर कोई ले सकता है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यदि आप ऑनलाइन टिकट बुक कर रहे हैं तो बुकिंग के दौरान सबसे नीचे एक ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमें आप से ट्रैवल इश्योरेंस में Yes/No का ऑप्शन मिलेगा। जिसमें आपको YES सेलेक्ट करके आगे बढ़ना है।
MP News: आसमान से गिरी बिजली ने छीन ली घर की ‘लक्ष्मी’, मची चीख-पुकार

RAC वालों को भी मिलेगा पूरा क्लेम


अगर आपकी टिकट RAC है। तो आपको इस इश्योरेंस का फायदा मिलेगा। यदि आपका टिकट नहीं कंफर्म होता तो इस स्थिति में आपको इंश्योरेंस का क्लेम नहीं मिलेगा। इसके साथ ही अगर एक ही PNR पर जितने भी टिकट कराएं गए हो उन सभी को इस सुविधा का फायदा मिलता है।
indian railway insurance claim

जानिए कैसे मिलेगा ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा


मध्यप्रदेश के लाखों लोग इंडियन रेलवे में सफर करते हैं। कई बार आप और हम ट्रैवल इंश्योरेंस के ऑप्शन पर NO को क्लिक कर देते है। जिससे यदि कोई हादसा या घटना घटित होती है तो आपको क्लेम नहीं मिलेगा। इस इंश्योरेंस का फायदा पाने के लिए आपको ऑनलाइन टिकट करनी होगी। तभी आप जाकर इसका फायदा उठा पाएंगे। अगर ऑफलाइन टिकट करेंगे तो इस फायदे से आप वंचित रह जाएंगे।
Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए बड़ा ऐलान! अब इतने रुपए में मिलेंगे गैस सिलेंडर


नॉमिनी डिटेल्स को सही से भरें


ट्रेन का ट्रैवल इंश्योरेंस लेने के लिए सिर्फ आपको 45 पैसे खर्च करने होंगे। जिससे आपको 7 से 10 दस लाख तक का इंश्योरेंस क्लेम दिया जाएगा। यात्रा के दौरान किसी यात्री की मौत या विकलांग हो जाता है। तो उस स्थिति में रेलवे की तरफ से 10 लाख रुपए का क्लेम दिया जाएगा। इसके लिए सिर्फ आपको नॉमिनी डिटेल्स सही से भरनी होगी।

कैसे होगा इंश्योरेंस क्लेम


ट्रैवल इंश्योरेंस को क्लेम करने के लिए आपको 4 महीने तक का समय मिलता है। जिस भी कंपनी से आपको इंश्योरेंस मिला है। आप उस कंपनी में जाकर या ऑनलाइन क्लेम फाइल कर सकते हैं।


एमपी का ये स्टेशन है वर्ल्ड क्लास


मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित हैं रानी कमलापति वर्ल्ड क्लास स्टेशन। जो कि 100 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। जो कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत तैयार किया गया है। इस उद्धाटन पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया था।

Hindi News/ Bhopal / Indian Railway: ट्रेन की टिकट बुक करने पर मिलता है 10 लाख तक का इंश्योरेंस, बस करना होगा ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो