scriptसोना खरीदने जा रहे है तो जान लें जरुरी बात, हालमार्क-यूआइडी का किया जा रहा विरोध, बंद रहेगा सराफा बाजार | Gold: today bullion market will remain closed | Patrika News
भोपाल

सोना खरीदने जा रहे है तो जान लें जरुरी बात, हालमार्क-यूआइडी का किया जा रहा विरोध, बंद रहेगा सराफा बाजार

सराफा बाजार में सोना-चांदी गिरा, हालमार्क से असंतोष व्यापारी…

भोपालAug 23, 2021 / 12:48 pm

Astha Awasthi

ashna.jpg

Gold

भोपाल। केंद्र सरकार द्वारा नए हालमार्क कानून के साथ अनिवार्य हालमार्क यूनिक आइडी को लागू कर दिया। एचयूआइडी में हर आभूषण का विशिष्ट पहचान कोड होता है, जिसे आभूषण पर अंकित करना होता है। साथ ही उससे जुड़े और कई जटिल नियम भी है।

अलग-अलग रखना होगा हिसाब

ज्वेलरी निर्माण के बाद उसे हॉलमार्क कराने से पहले पोर्टल पर रजिस्टर्ड करना उसका पृथक से हिसाब रखना ऐसे बहुत से प्रावधान हैं, जिनका सराफा व्यापारी काफी समय से विरोध कर रहे हैं। व्यापारियों ने केन्द्र सरकार को नियमों की जटिलताओं में सुधार के लिए सुझाव भी दिए हैं। भोपाल सर्राफा महासंघ के प्रवक्ता नवनीत अग्रवाल ने बताया कि कई दौर की बातचीत के बाद भी राह निकलती नहीं दिख रही है, इसलिए सर्राफा संगठनों ने आंदोलन की राह पकड़ ली है।

बंद रहेंगे प्रतिष्ठान

उन्होंने बताया कि देश भर के प्रमुख शहरों के सराफा बाजारों के साथ भोपाल सराफा महासंघ के अध्यक्ष सुशील धनवानी, महामंत्री संजीव गर्ग गांधी, नरेश अग्रवाल, राजा दादलानी, आनंद सोनी, गोविंद अग्रवाल, योगेश सोनी के साथ ही भोपाल के सभी सर्राफा संगठनों के आव्हान पर 23 अगस्त सोमवार को भोपाल के सभी सर्राफा कारोबारी अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे। इसके साथ सांकेतिक रूप से अपना विरोध भी दर्ज कराएंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x83hqah

Hindi News / Bhopal / सोना खरीदने जा रहे है तो जान लें जरुरी बात, हालमार्क-यूआइडी का किया जा रहा विरोध, बंद रहेगा सराफा बाजार

ट्रेंडिंग वीडियो