scriptआरजीपीवी में परीक्षा नियंत्रक के चयन की प्रक्रिया जारी, प्रो. जैन और डॉ पटेल प्रबल दावेदार | education news | Patrika News
भोपाल

आरजीपीवी में परीक्षा नियंत्रक के चयन की प्रक्रिया जारी, प्रो. जैन और डॉ पटेल प्रबल दावेदार

– इस बार तकनीकी शिक्षा विभाग कर रहा चयन प्रक्रिया , चयन प्रक्रिया में शामिल होने आवेदन करने की अंतिम तारीख निकली

भोपालAug 20, 2021 / 12:29 am

सुनील मिश्रा

RGPV

RGPV एजुकेशन टूर के नाम पर हवाई यात्रा में उड़ा दिए लाखों रुपए, अब सरकार कर रही जांच

भोपाल. राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक का पद खाली है। आमतौर पर इस पद पर नियुक्ति के लिए सीधे ही आदेश जारी कर नियुक्ति कर दी जाती थी। लेकिन इस बार तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा चयन प्रक्रिया कर नियुक्ति करने का निर्णय लिया गया है। सूत्रों के अनुसार इस पद के लिए जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रो. प्रशांत जैन और आरजीपीवी में डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. प्रभात पटेल प्रबल दावेदार हैं। यह दोनों उच्च अधिकारियों की पसंद बताए जा रहे हैं। प्रशांत जैन को परीक्षा नियंत्रक बनाने के लिए शासन स्तर पर पहले भी कवायद चली थी। ऐसे में अब यह देखना होगा कि चयन प्रक्रिया कितनी निष्पक्ष होगी। दरअसल, तकनीकी शिक्षा विभाग के पूर्व प्रभारी संचालक प्रो. वीरेंद्र कुमार ने भी आवेदन किया है, जिनके पास अच्छा प्रशासनिक अनुभव है। आवेदन करने वालों में सागर के पॉलिटेक्निक के प्रभारी योगेंद्र प्रताप सिंह और आरजीपीवी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में प्रोफेसर डॉ. डीके अग्रवाल सहित अन्य सीनियर प्रोफेसर्स भी शामिल हैं।

डॉ. पटेल को नियंत्रक बनाने कुलपति लिख चुके पत्र–

आरजीपीवी के डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. पटेल को कुलपति का पसंदीदा अधिकारी बताया जा रहा है। दरअसल, कुलपति डॉ. पटेल को परीक्षा नियंत्रक बनाने के लिए शासन को पत्र लिख चुके हैं। उनके द्वारा यह पत्र इस चयन प्रक्रिया के शुरू होने से पहले लिखा गया था।
अब शुरू होगी स्क्रूटनी…
नियुक्ति के लिए प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी होगी। मेरिट और उनके अनुभव के साथ उनका पूरा रिकॉर्ड खंगाला जाएगा। खास बात यह है कि यह प्रक्रिया विभाग स्तर पर ही हो रही है। ऐसे में आवेदकों का रिकॉर्ड देखने में अधिक परेशानी नहीं होगी। वहीं इस मामले में तकनीकी शिक्षा मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, विभागीय सचिव मुकेशचंद गुप्ता और आरजीपीवी के कुलपति प्रो. सुनील कुमार द्वारा संयुक्त रूप से निर्णय लिया जा सकता है।
इसलिए खास है यह पद —
आरजीपीवी प्रदेश का एक मात्र तकनीकी विश्वविद्यालय है। इससे संबद्ध 115 फार्मेसी, 5 आर्किटेक्ट, 147 इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। इसके अलावा 15 एमसीए कॉलेज, 1 एमबीए कॉलेज हैं। इस वर्ष 1 एमबीए और 7 नए फार्मेसी कॉलेज आने वाले हैं। इन कॉलेजों से परीक्षा नियंत्रक का सीधा संपर्क होता है।
वर्जन…
नियुक्ति आदेश कब तक जारी होगा। यह अभी नहीं कहा जा सकता। 16 अगस्त तो आवेदन की अंतिम तारीख थी। इन आवेदनों की स्क्रूटनी होगी। चयन के लिए मेरिट के साथ अनुभव सहित बहुत सारी चीजों को देखा जाता है।
डॉ. पीके झिंगे,अतिरिक्त सचिव तकनीकी शिक्षा

Hindi News / Bhopal / आरजीपीवी में परीक्षा नियंत्रक के चयन की प्रक्रिया जारी, प्रो. जैन और डॉ पटेल प्रबल दावेदार

ट्रेंडिंग वीडियो