scriptDengue Alert: तीन गुना तेजी से बढ़ रहा डेंगू, भोपाल के इन क्षेत्रों में बढ़ा खतरा, रहें अलर्ट | dengue alert in mp positive cases increased in bhopal symptoms treatment | Patrika News
भोपाल

Dengue Alert: तीन गुना तेजी से बढ़ रहा डेंगू, भोपाल के इन क्षेत्रों में बढ़ा खतरा, रहें अलर्ट

Dengue Alert: भोपाल में अकेले जून के महीने में अब तक 22 केस सामने आ चुके हैं। चिंता वाली बात यह है कि एक सप्ताह से रोजाना डेंगू के एक या दो केस मिल रहे हैं।

भोपालJun 30, 2024 / 11:09 am

Sanjana Kumar

dengue
Dengue Alert in Bhopal: जून में डेंगू की रफ्तार तीन गुना तेज हो गई है। जहां एक तरफ इस साल जनवरी से लेकर मई तक में कुल 34 डेंगू के मामले सामने आए। वहीं अकेले जून के महीने में अब तक 22 केस सामने आ चुके हैं। चिंता वाली बात यह है कि एक सप्ताह से रोजाना डेंगू के एक या दो केस मिल रहे हैं। हर साल की तरह इसका एक बड़ा कारण खाली पड़े प्लाट और खराब ड्रेनेज सिस्टम के कारण पानी जमा होना है।

2019 के बाद दूसरी बार सबसे ज्यादा मामले

साल 2019 के बाद ऐसा दूसरी बार है कि जब जून महीने में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। इस बार जून महीने तक 56 मामले डेंगू पॉजीटिव आ चुके हैं। वहीं साल 2023 में यह आंकड़ा 95 था। हालांकि इससे यह नहीं कहा जा सकता कि इस बार डेंगू कम फैलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि साल 2019 में जून माह तक सिर्फ 53 मामले सामने आए थे। वहीं साल के खत्म होते होते यह संख्या 1893 दर्ज की गई थी।
Dengue case

इन क्षेत्रों में ज्यादा खतरा

मिसरोद, साकेत नगर, कोलार व गोविंदपुरा

यहां कराएं फ्री जांच

शहर में एम्स, भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेन्टर, जेपी अस्पताल, सिविल अस्पताल संतनगर और हमीदिया में डेंगू की मुफ्त जांच करा सकते हैं।

लक्षण

तेज बुखार आना

सिर दर्द

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

उल्टी और त्वचा पर लाल चकत्ते

डेंगू से बचाव के प्रति हर साल लोग जागरूक हो रहे हैं। साथ ही विभाग द्वारा लगातार लार्वा सर्वे का कार्य किया जा रहा है।

-डॉ. प्रभाकर तिवारी, सीएमएचओ, भोपाल

Hindi News/ Bhopal / Dengue Alert: तीन गुना तेजी से बढ़ रहा डेंगू, भोपाल के इन क्षेत्रों में बढ़ा खतरा, रहें अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो