scriptCorona New Variant JN.1: भोपाल में मिले 12 कोरोना संदिग्ध, एमपी में 24 घंटे में तीन एक्टिव केस मिलते ही मचा हड़कंप | corona new variant Jn.1 in mp corona alert 12 patient suspected 3 positive isolated in indore jabalpur mp symptoms who guideline | Patrika News
भोपाल

Corona New Variant JN.1: भोपाल में मिले 12 कोरोना संदिग्ध, एमपी में 24 घंटे में तीन एक्टिव केस मिलते ही मचा हड़कंप

Corona New Variant JN.1: प्रदेश में कोरोना ने फिर दस्तक दी है। तीन कोरोना संक्रमित मिलने से चिंता बढ़ गई है। इंदौर के दोनों मरीजों के बाद जबलपुर में भी नॉर्वे से आई एक महिला संक्रमित मिली है। केंद्र ने बुधवार को राज्यों की वीसी के माध्यम से बैठक बुलाई। इसमें राज्यों को बीमारी से निपटने के लिए तैयारी रखने के निर्देश दिए हैं…

भोपालDec 21, 2023 / 09:55 am

Sanjana Kumar

corona_positive_case_in_mp_isolated_corona_alert_in_mp_who_guideline_-_copy.jpg

Corona New Variant JN.1: प्रदेश में कोरोना ने फिर दस्तक दी है। तीन कोरोना संक्रमित मिलने से चिंता बढ़ गई है। इंदौर के दोनों मरीजों के बाद जबलपुर में भी नॉर्वे से आई एक महिला संक्रमित मिली है। केंद्र ने बुधवार को राज्यों की वीसी के माध्यम से बैठक बुलाई। इसमें राज्यों को बीमारी से निपटने के लिए तैयारी रखने के निर्देश दिए हैं। एमपी में पिछले 24 घंटे में तीन कोरोना संक्रमित लोगों के मिलने से हड़कंप मच गया है। वहीं राजधानी भोपाल में कोरोना के 12 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। इन सभी 12 संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए सैंपल एम्स भेजे गए हैं। एमपी में सामने आए तीन कोरोना पॉजिटिव में 2 इंदौर और एक जबलपुर से है। तीनों को होम आईसोलेट किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में गुरुवार को पिछले 24 घंटे में 358 नए केस मिले हैं। कोविड-19 केसों में वृद्धि देखी जा रही है। कोविड के सब वैरिएंट JN.1 की वजह से कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 2,669 हो गई है। जिसके बाद देशभर में एक बार फिर कोरोना रिटर्न की चर्चा आम हो चली है।

डब्ल्यूएचओ और केंद्र की एडवाइजरी के बाद मप्र में प्रशासनिक स्तर पर कोरोना को लेकर पहले से ही अलर्ट जारी किया जा चुका है। वहीं कोरोना से निपटने की तैयारियां भी की गई है। आपको बता दें कि इन दिनों कोविड 19 के नए वेरिएंट JN.1 के मामले दुनिया भर में सामने आ रहे हैं। भारत समेत, 40 देशों में फैला कोविड 19 का ये नया वेरिएंट भारत समेत दुनिया भर में 40 देशों में सामने आ चुका है।

भारत में 24 घंटे में 21 मामले सामने आए हैं। इनमें केरला और महाराष्ट्र के साथ अब एमपी का नाम भी शामिल हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग अलर्ट देश भर में लगातार सामने आ रहे इस नए वेरिएंट JN.1 के मामलों को देखते हुए मप्र में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। हालांकि इस नए वायरस से कोई खतरा नहीं है, लेकिन कोरोना की गाइड लाइन को फॉलो करें, मास्क पहने। भीड़ में जाने से बचें, सार्वजनिक जगहों पर जा रहे हैं, या भीड़ वाली जगहों पर जा रहे हैं तो निश्चित दूरी बनाए रखें। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश भर में अस्पतालों, जिला अस्पतालों और निजी अस्पतालों को भी अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं। एहतियातन ये निर्देश जारी किए गए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एडवाइजरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए कोरोना वेरिएंट को लेकर एहतियातन एडवाइजरी जारी की थी। इस नए वेरिएंट को डब्ल्यूएचओ ने वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट कहा है। डब्ल्यूचओ के मुताबिक ये नया वेरिएंट लोगों की सेहत को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा। लेकिन कोरोना गाइड लाइन का पालन जरूर करें। सबसे पहले अमेरिका में तो भारत में सबसे पहला केस केरल में WHO के मुताबिक नए वेरिएंट का पहला केस अमरीका में सामन ेआया था। वहीं भारत में पहला केस केरल और इसके बाद गोवा और फिर महाराष्ट्र में भी इसके मरीज मिले। INSACOG के आंकड़ों के अनुसार कोविड 19 के नए वैरिएंट JN.1 के अब तक कुल 21 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में केरल में 292 नए मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें से 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इनमें से से 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं देश में मरने वालों की संख्या 5,33,327 हो गई है। ताजा मामले मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,576 हो गई है। देश का रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत हो गया है। देश में कोविड मरीजों की कुल संख्या 4.50 करोड़ (4,50,06,336) हो गई है। (WHO) ने इस वैरिएंट को लेकर कहा है कि यह सार्वजनिक स्वास्थ्य पर ज्यादा खतरनाक नही हैं।

क्या हैं कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के लक्षण

आपको बता दें कि केरल में एक बुजुर्ग महिला में कोविड 19 का नया वैरिएंट JN.1 सामने आया है। उस महिला में इंफ्लूएंजा जैसी बीमारियों के लक्षण देखने को मिले हैं। वहीं इसके वेरिएंट में भी सिर दर्द, नाक बहना, गले में खराश और बुखार जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं।

 

रखें ये सावधानियां

– टीकाकरण करवाएं।

– मास्क लगाकर बाहर निकलें।

– भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे।

– टेस्ट में पॉजिटिव आने के बाद खुद को आइसोलेट करें।

– स्वास्थ्य के गाइडलाइन को फॉलो करें।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी जारी की एडवाइजरी

आपको बता दें कि देशभर में 11 दिसंबर को कोविड 19 के 938 मामले सामने आए थे। जिसके बाद 19 दिसंबर को यह आंकड़ा बढ़कर 1937 हो गया है। वहीं कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक एडवाइजरी जारी की गई। जिसमें राज्य को केंद्र की तरफ से सालह दी गई। वहीं इस एडवाइजरी में कहा गया कि टेस्टिंग पर जोर दिया जाए और अस्पतालों पर लगातार निगरानी रखी जाए। केंद्र की तरफ से राज्य को कहा गया है कि ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जाए। इसके साथ ही राज्य को यह निर्देश भी दिया गया है कि संक्रमण के रिपोर्ट को रोजाना भेजा जाए, जिससे कोविड 19 के नए वैरिएंट JN.1 का ठीक तरह से आकलन किया जा सके।

Hindi News / Bhopal / Corona New Variant JN.1: भोपाल में मिले 12 कोरोना संदिग्ध, एमपी में 24 घंटे में तीन एक्टिव केस मिलते ही मचा हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो