scriptरातभर AC चलाने के कारण ज्यादा आ रहा है बिल, तो जरूर अपनायें ये 7 उपाय, हो सकती है बड़ी बचत | Bijli Ka Bill: 7 ways to reduce electricity bill | Patrika News
भोपाल

रातभर AC चलाने के कारण ज्यादा आ रहा है बिल, तो जरूर अपनायें ये 7 उपाय, हो सकती है बड़ी बचत

बिजली के बिल से परेशान हैं तो आपको थोड़ी सतर्कता बरतने की जरूरत है….

भोपालAug 23, 2021 / 11:54 am

Astha Awasthi

bill.jpg

बिजली का बिल

भोपाल। अक्सर लोगों के घरों में गर्मी के मौसम में बिजली का बिल आसमान छूने लगता है। आम तौर पर ठंड की तुलना में गर्मियों के मौसम में बिजली का बिल बढ़कर 2 से 3 गुना तक ज्यादा हो जाता है। ज्यादातर लोग इसकी वजह अपने AC को बताते हैं। अगर आप भी बिजली का बिल ज्यादा आने से परेशान हैं तो ऐसे कई छोटी-छोटी चीजें आपका हजारों रुपये सालाना बचा सकती हैं।बड़ी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी भी तरह के सुविधाओं में कमी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही कुछ तरीकें…….

electricity_1.jpg

– घर में इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों को पावर एक्स्टेंशन कार्ड से जोड़कर इस्तेमाल में लाएं। हां ध्यान रखें कि रात को सोते समय उस बंद करके ही सोएं नहीं तो कंप्यूटर, प्रिंटर, टीवी, डीवीडी प्लेयर आपकी बिजली के बिल को बढ़ा देंगे।

– एसी चलाने से पहले उसकी सर्विसिंग जरूर करा लें। इसके साथ ही फिल्टर को अच्छे से साफ कर दें या बदलवा दें। अगर घर में 7 या 8 साल पुराना एसी है तो इसे बदल दें। इनवर्टर बेस्ड एसी बिजली का बिल बचाने के लिए कारगर उपाय है। 5 स्टार रेटिंग वाले एसी का इस्तेमाल करें।

– बिजली बचाने के सबसे आसान तरीकों में से एक सामान्य बल्ब की जगह पर कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप यानी सीएफएल का इस्तेमाल है। सीएफएल बल्ब 80 फीसदी कम बिजली का इस्तेमाल करता है। 10 से 15 गुना ज्यादा भी चल सकता है।

– प्रेस करते समय ध्यान रखें कि प्रेस ज्यादा गर्म न हो Heat ज्यादा होने पर इसे बंद कर दें या Automatic On/Off होने वाली Smoothing Iron का इस्तेमाल करें साथ ही ज्यादा गीले कपड़ों पर इस्तरी करने से बचें।

-आप पानी गर्म करने के लिए वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो अपने वॉटर हीटर या हीटर का तापमान 48 डिग्री पर ही सेट करके रखें।

– फ्रीज को खाली न छोड़ें। फ्रीजर में ताजी सब्जियां और सामान रखें। फ्रीज को नॉर्मल मॉड पर ही चलाएं।

-बत्ती जलती हुई कभी न छोड़ें। या जब कभी कमरे से बाहर जाएं तो पंखे और लाइट का स्विच बंद करके ही निकलें। या रात को सोते समय ज्यादातर लाइट बंद कर दें। इससे काफी बचत होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83hqah

Hindi News / Bhopal / रातभर AC चलाने के कारण ज्यादा आ रहा है बिल, तो जरूर अपनायें ये 7 उपाय, हो सकती है बड़ी बचत

ट्रेंडिंग वीडियो