scriptजेपी के सोलर प्लांट से हर महीने बन रही 70 हजार की बिजली | 70 thousand electricity is being generated every month from JP's solar | Patrika News
भोपाल

जेपी के सोलर प्लांट से हर महीने बन रही 70 हजार की बिजली

बारिश में भी 11,973 यूनिट बिजली का उत्पादन

भोपालAug 23, 2021 / 02:24 pm

Pushpam Kumar

जेपी के सोलर प्लांट से हर महीने बन रही 70 हजार की बिजली

जेपी के सोलर प्लांट से हर महीने बन रही 70 हजार की बिजली

भोपाल. जेपी अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा पति की याद में बनवाया गया सोलर प्लांट हर महीने 70 हजार रुपए से अधिक की बिजली का उत्पादन कर रहा है। आठ जुलाई से अब तक 11973 यूनिट बिजली इस सोलर प्लांट से बन चुकी है। मालूम हो कि अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. श्रृद्धा अग्रवाल के पति सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम कर रहे थे। कोरोना से मौत के बाद डॉ. अग्रवाल ने करीब दस लाख रुपए की मदद से अस्पताल में सोलर प्लांट का निर्माण कराया था। डॉ. अग्रवाल की मानें तो इस दौरान करीब 10 दिनों तक मौसम में बदलाव के कारण धूप भी नहीं निकली, इसके बावजूद रिकॉड बिजली बनी। प्लांट की स्थापना के पहले मेरे मन में भी ये धारणा थी कि सूरज नहीं निकला तो बिजली नहीं बन पाएगी। लेकिन अब सोलर प्लांट में ऐसी प्लेट्स लगाई जातीं हैं जो दिन के समय दिखने वाले प्रकाश से ऊर्जा अवशोषित कर बिजली तैयार करती हैं।
निजी खर्चे से लगवाया 10 लाख का प्लांट
जेपी अस्पताल में पदस्थ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. श्रृद्धा अग्रवाल ने 10 लाख रुपए निजी खर्च से 25 केवी का सोलर प्लांट लगवाया है। सौर ऊर्जा संयंत्र से बिजली बनने पर पर्यावरण के लिए जहां हानिकारक ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन नहीं होगा। 25 केवी के प्लांट से एक दिन में 120 यूनिट बिजली बनेगी। एक यूनिट बिजली बनाने में 915 ग्राम कार्बन निकलती है, यानी 120 यूनिट बिजली बनाने में 915 ग्राम के हिसाब से करीब प्रतिदिन के हिसाब से 109.8 किलो कार्बन का उत्सर्जन कम होगा सालाना करीब 3294 किलो कार्बन कम उत्सर्जित होगी। सोलर प्लांट लग जाने से अस्पताल के सालाना बिल में करीब आठ लाख बचत होगी। इस संयंत्र में लगाए जा रहे सोलर पैनल की 25 वर्ष और सोलर इनवर्टर की 5 साल की गारंटी रहेगी। कंपनी द्वारा 5 वर्ष मुफ्त रखरखाव का अनुबंध किया गया है।

Hindi News / Bhopal / जेपी के सोलर प्लांट से हर महीने बन रही 70 हजार की बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो